Greater Noida- Status of Various Road Projects

Status of Various Road Projects in Greater Noida

ग्रेटर नोएडा, संवाददाता : ग्रेटर नोएडा की स्थापना को दो माह बाद बीस वर्ष पूरे हो जाएंगे, लेकिन अभी तक सड़क मार्ग से दूसरे शहरों से जुड़ने का सपना साकार नहीं हो पाया है। दिल्ली, गाजियाबाद, दादरी जीटी रोड, दनकौर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा व हरियाणा को जोड़ने के लिए बनाई जा रही सड़कों का निर्माण किसानों के विरोध के चलते अधर में रुका पड़ा है। प्राधिकरण दावा कर रहा है कि कुछ परियोजनाओं का रास्ता साफ हो गया है। शीघ्र निर्माण शुरू हो जाएगा।

पेरीफेरल हाइवे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चारों तरफ पेरीफेरल हाइवे का निर्माण होना है। यह ग्रेटर नोएडा के 39 गांवों की सीमा से होकर गुजरेगा। अप्रैल 2010 में निर्माण कार्य शुरू होना था, लेकिन दादरी के बील अकबरपुर व सिरसा गांव में आबादी बीच में आ जाने की वजह से किसानों ने अडं़गा लगा दिया। जिलाधिकारी दावा कर रहे हैं कि किसानों से सहमति बन गई है। मुआवजे का वितरण हो चुका है।

ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद हाइवे

दोनों शहरों को जोड़ने के लिए ग्रेटर नोएडा के जीटा सेक्टर से विजयनगर बाईपास एनएच 24 तक साढ़े बाइस किलोमीटर लंबी व 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण सात वर्ष पहले शुरू हुआ था। 21 किमी लंबी सड़क बन चुकी है। विजयनगर के पास अकबरपुर बहरामपुर गांव में डेढ़ किमी क्षेत्र में आबादी पड़ जाने से लंबे समय से सड़क का निर्माण रुका पड़ा है। प्राधिकरण का कहना है कि ग्रामीणों से सहमति बन गई है। लोगों की आबादी ग्रेटर नोएडा में स्थानांतरित की जा रही है। दो माह में सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा।

यमुना एक्सप्रेस वे

ग्रेटर नोएडा को आगरा, मथुरा व अलीगढ़ से जोड़ने के लिए 2002 में यमुना एक्सप्रेस वे की योजना बनी थी। 2003 में सत्ता परिर्वतन के बाद निर्माण कार्य रुक गया। 2007 में बसपा के सत्ता में आने के बाद निर्माण फिर शुरू हुआ। बीच-बीच में किसानों के विरोध के चलते एक्सप्रेस वे का निर्माण कई बार रुका। प्राधिकरण का कहना है कि सड़क निर्माण अब कोई बाधा नहीं है। यमुना प्राधिकरण का कहना है कि 2012 के अंत तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

ग्रेटर नोएडा-दादरी मार्ग

ग्रेटर नोएडा को दादरी से जोड़ने के लिए जीटी रोड तक 105 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण बोड़ाकी गांव से एक किलोमीटर पहले तक पूरा हो चुका है, लेकिन बोड़ाकी में जमीन अधिग्रहण न होने से निर्माण बीच में रुक गया है। रेलवे टै्रक के ऊपर पुल निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। इससे आगे तीन किलोमीटर सड़क अंसल को बनानी है। उसका निर्माण शुरू नहीं हुआ है।

दादरी रेलवे ओवरब्रिज

ग्रेटर नोएडा व दादरी को जोड़ने में रेलवे फाटक सबसे बड़ी बाधा है। वर्ष 1999 से रेलवे ट्रैक के ऊपर पुल बनाने की योजना बन रही है। काफी निर्माण हो चुका है, लेकिन तीन किलोमीटर क्षेत्र में दादरी के किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर सड़क का निर्माण रोक दिया है। एक वर्ष से निर्माण कार्य रुका पड़ा है।

दनकौर रेलवे ओवरब्रिज

ग्रेटर नोएडा को बुलंदशहर व सिकंद्राबाद से जोड़ने में दनकौर रेलवे फाटक बाधा है। पुल निर्माण की योजना अभी कागजों में ही सिमटी हुई है।

खेरली नहर पुल

ग्रेटर नोएडा को सिकंद्राबाद से जोड़ने वाला खेरली पुल कई माह से टूटा पड़ा है। इससे दोनों शहरों का संपर्क टूट गया है। बड़े वाहनों का आवागमन बंद है। प्राधिकरण का कहना है कि पुल निर्माण के लिए टेंडर निकाले जा चुके हैं। छह माह में पुल बनकर तैयार हो जाएगा।

मारीपत रेलवे स्टेशन से बादलपुर तक बनेगी सड़क

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बादलपुर व आसपास के एक दर्जन गांवों के लोगों की सुविधा के लिए मारीपत रेलवे स्टेशन से 12 किमी लंबी व 60 मीटर चौड़ी सड़क बनाने का निर्णय किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सड़क को बादलपुर से आगे पेरीफेरल हाइवे से जोड़ा जाएगा। मारीपत रेलवे फाटक पर पुल बनाकर सड़क को सैनी गांव के पास 130 मीटर चौड़ी पर जोड़ने की भी योजना है। इससे बादलपुर, दुजाना, अच्छेजा, धूम मानिकपुर, सादोपुर, कचेड़ा, धूम खेड़ा, चौना नंगला, सादोल्लापुर, सैनी, खैरपुर गुर्जर व सुनपुरा आदि गांव सड़क मार्ग से एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे। मारीपत रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा। इससे लोगों को ट्रेन द्वारा दिल्ली, गाजियाबाद, खुर्जा व अलीगढ़ आने जाने में सहुलियत होगी।

Source: http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_6939332_1.html

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: