Greater Noida Metro work to start from April’11

Update: 2 Dec 10

There is a good news on Greater Noida Metro. The work is expected to start from April 2011. The below article also talks about second phase of this metro that would pass along 130 m expressway (i.e. Noida Extension sectors).

अप्रैल में शुरू होगा मेट्रो का निर्माण

ग्रेटर नोएडा, संवाददाता : ग्रेटर नोएडा के लोग जल्द ही मेट्रो की सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे। इस माह के अंत तक निर्माण एजेंसी का चुनाव हो जाएगा। एजेंसी बिड के माध्यम से चुनी जाएगी। इसके लिए निविदा दिसंबर के अंत तक आमंत्रित की जाएगी। निविदा में तकनीकी व वित्तीय अर्हता निर्धारित करने को लेकर बुधवार को प्राधिकरण कार्यालय में बैठक हुई। बैठक में चर्चा की गई कि जिस एजेंसी को मेट्रो निर्माण का जिम्मा दिया जाए, उसकी तकनीकी व वित्तीय अर्हता क्या होगी? हालांकि इस पर अंतिम फैसला 8 दिसंबर को होने वाली पुनरावृत्ति बैठक में लिया जाएगा। प्राधिकरण की तैयारी है कि जनवरी माह के प्रथम सप्ताह तक मेट्रो निर्माण का जिम्मा अर्हता पूरी करने वाली एजेंसी को दिया जाए। जनवरी तक हर हाल में सर्वे का काम पूरा कर अप्रैल से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। निर्माण कार्य दो साल में पूरा करने का लक्ष्य है।

 


अनुमान है कि इस परियोजना पर करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस पूरे ट्रैक की लंबाई 29 किमी है। डीएमआरसी ने तैयार की डीपीआर ग्रेटर नोएडा में मेट्रो की डिटेज प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने तैयार की है। मेट्रो का परिचालन गुड़गांव मॉडल पर आधारित होगा। निजी निर्माण एजेंसी डीएमआरसी द्वारा तैयार डीपीआर के अनुरूप ही ट्रैक का निर्माण करेगी। ट्रैक स्टैंडर्ड गेज का होगा। नोएडा में जनरल स्टैंडर्ड गेज का ट्रैक है। ग्रेनो से सीधे नहीं जा पाएंगे दिल्ली यात्री ग्रेटर नोएडा में मेट्रो पर सवार होकर सीधे दिल्ली नहीं जा सकेंगे। दिल्ली जाने वालों को नोएडा के सिटी सेंटर में मेट्रो बदलनी पड़ेगी। यात्रियों को इतनी राहत रहेगी कि उन्हें स्टेशन पर उतर कर टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। ग्रेटर नोएडा के स्टेशन से ही दिल्ली व नोएडा के किसी भी स्टेशन तक टिकट मिल जाएगा। दिल्ली व नोएडा मेट्रो ट्रैक जनरल गेज का होने के कारण ग्रेटर नोएडा की मेट्रो उस ट्रैक पर नहीं चल पाएगी। नॉलेज पार्क चार तक जाएगी मेट्रो पहले चरण में मेट्रो नोएडा सिटी सेंटर, सेक्टर 49, 82 व एक्सप्रेस-वे के किनारे से होकर नॉलेज पार्क चार स्थित विप्रो कंपनी तक जाएगी। मेट्रो के रूट में कुल 22 स्टेशन होंगे। सात स्टेशन ग्रेटर नोएडा में बनेंगे। विप्रो से आगे बोड़ाकी रेलवे स्टेशन तक मेट्रो को ले जाने की योजना है। इसका काम दूसरे चरण में शुरू किया जाएगा। परीचौक से मेट्रो को 130 मीटर रोड के बराबर ले जाने की योजना है। पूरा ट्रैक एलीवेटेड होगा।

Source: http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_6965558_1.html

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: