Barapullah Elevated Road opening for public

The residents of east and south Delhi have a news to cheer-up. The 6-lane road was constructed for commonwealth games to transport games participants from Games village (East Delhi) to Nehru stadium (South Delhi) in 15 minutes. In the beginning only light vehicles would be allowed.

बारापूला एलिवेटेड रोड के लिए मंगल-मंगल
3 Dec 2010, 0100 hrs IST,नवभारत टाइम्स

सराय काले खां।। लगभग पांच सौ करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुई बारापूला एलिवेट
रोड का सफर मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने मंगलवार को दिल्ली की इस पहली एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करने के लिए मंजूरी दे दी है। उद्घाटन के बाद उसी दिन से इस रोड को वाहन चालकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस तरह लगभग डेढ़ महीने से इंतजार कर रहे वाहन चालकों को इस सड़क के इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। इस सड़क का सबसे ज्यादा फायदा पूर्वी और दक्षिण दिल्ली के बीच आने-जाने वाले वाहन चालकों को मिलेगा। यही नहीं, इसका असर आश्रम चौक और उसके आसपास के रिंग रोड के हिस्से पर भी होगा, जहां ट्रैफिक का दबाव कुछ कम होगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स में खिलाडि़यों को खेलगांव से जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम तक लाने और ले जाने के मकसद से लगभग चार किमी की इस एलिवेटेड रोड को बनाया गया था। हालांकि गेम्स 14 अक्टूबर को समाप्त हो गए, लेकिन इस रोड को वाहन चालकों के लिए चालू नहीं किया जा सका। इसकी वजह यह थी कि ट्रैफिक पुलिस का मानना था कि यह रोड भले ही तैयार हो लेकिन दक्षिण दिल्ली में इस रोड के खत्म होने के बाद आगे की सड़क इस लायक नहीं है कि उस पर ट्रैफिक चलाया जा सके। ट्रैफिक पुलिस ने एलिवेटेड रोड के उतरने के बाद की सड़क की अलाइनमेंट में बदलाव करने और एक दीवार को हटाकर कुछ सुधार कार्य करने के लिए कहा था।

यह सारा काम एमसीडी को करना था। दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री राजकुमार चौहान के मुताबिक, अब यह काम पूरा हो चुका है और इस रोड को चालू करने की सभी अड़चनें दूर हो गई हैं। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने 7 दिसंबर यानी मंगलवार को इस एलिवेटेड रोड को चालू करने के लिए सहमति दे दी है। इस तरह से 7 दिसंबर को यह रोड चालू कर दी जाएगी। इस रोड का फायदा यह होगा कि पूर्वी दिल्ली से सराय काले खां होते हुए एम्स, सफदरजंग, लक्ष्मीबाई नगर, सरोजिनी नगर, लोदी कॉलोनी, लोदी रोड आदि इलाकों में जाने के लिए वाहन चालकों को पहले आश्रम से लाजपत नगर होते हुए जाना पड़ता था, उनके लिए अब यह रोड उपलब्ध होगी। हालांकि दिल्ली सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि इस रोड का इस्तेमाल सिर्फ हल्के वाहन ही कर सकेंगे। यानी ट्रक, बसों को इस रोड पर अनुमति नहीं दी जाएगी।

जाहिर है कि कार और दोपहिया वाहन चालकों के लिए यह सड़क बेहद राहत देने वाली होगी। इसी तरह दक्षिण दिल्ली से सराय काले खां होते हुए मयूर विहार, एनएच-24, लक्ष्मी नगर व आनंद विहार आदि जाने वालों के लिए भी यह रोड सहूलियत देने वाली होगी। यही नहीं, इसका फायदा यह भी होगा कि आश्रम चौक के आसपास वाहनों का दबाव कुछ कम होगा यानी जो वाहन अब तक आश्रम चौक होकर आते-जाते थे, वे इस रोड से आएंगे और जाएंगे तो उसका असर आश्रम चौक पर भी दिखेगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: