Greater Noida to Ghaziabad in 13 minutes !

This news is relating to new 4 lane link road between Greater Noida (from DSC road near Yamaha factory) to NH-24  near Vijayanagar in Ghaziabad. The tender for the pending 1.5 km stretch road construction work has been issued and the work is expected to be completed within 3 months from start of work in Jan 11.

महज 13 मिनट में पहुंच सकेंगे गाजियाबाद
12 Dec 2010, 0400 hrs IST
ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद रोड पर जल्द होगा निर्माणकार्य, टेंडर पास
एक संवाददाता ॥ ग्रेटर नोएडा
पिछले करीब 6 साल से अधर में लटके ग्रेटर
नोएडा-गाजियाबाद रोड जल्द चालू होने की उम्मीद है। रोड का काम पूरा करने के लिए टेंडर छोड़ दिया गया है। रोड चालू होने के बाद ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद की दूरी कम हो जाएगी। 30 मिनट का सफर महज 13 मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

इस रोड के बनने से गाजियाबाद विजयनगर बाईपास से एनएच-24 होकर दोनों शहर के बीच आवाजाही आसान हो जाएगी। 6 साल से रुके पड़े 1.5 किलोमीटर लंबी और 4 लेन वाली इस रोड का काम जनवरी में शुरू हो जाएगा। रोड बनाने के लिए टेंडर पास हो गया है। इस रोड के निर्माण पर 2124.65 लाख रुपये की लागत आएगी। इस राशि का वहन ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और गाजियाबाद अथॉरिटी मिलकर करेगी।
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के डीसीईओ पीसी गुप्ता ने बताया कि ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद आवाजाही के लिए अभी तक कोई सीधा रास्ता नहीं है। लोगों की मांग और ग्रेटर नोएडा का विकास करने के उद्देश्य से अथॉरिटी ने करीब 6 साल पहले डीएसी रोड से यामाह कंपनी और पुलिस लाइन के पास से होते हुए सीधा 4 लेन का 13.5 किलोमीटर लंबी रोड का निर्माण शुरू किया गया था। इस रोड को सीधे एनएच-24 में विजयनगर बाईपास गाजियाबाद से जोड़ा जाना था। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने अपने अधिसूचित एरिया में 12 किलोमीटर रोड बना दिया। लेकिन 1.5 किलोमीटर रोड गाजियाबाद की सीमा में पड़ता है। इस रोड में गाजियाबाद एरिया के 3 गांवों के करीब 56 मकान आ गए। मकान मालिकों ने रोड का विरोध कर दिया, जिससे इसके निर्माण में बाधा पड़ गई।
डीसीईओ के मुताबिक रोड को एनएच 24 गाजियाबाद से जोड़ने के लिए जीडीए अफसरों के साथ मीटिंग हुई। जिसमें तय हुआ कि रोड में रोड़ा बने मकानों को शिफ्ट करने और जमीन अधिग्रहण करने से लेकर रोड बनाने का खर्चा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी देगी। जीडीए ने किसानों से वार्ता कर मामले को निपटा दिया। उन्हांेने बताया कि बची हुई रोड का निर्माणकार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए टेंडर हो गया है। जनवरी के प्रथम सप्ताह में रोड के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। काम शुरू होने के 3 माह बाद रोड बनकर तैयार हो जाएगा।
घटेगी दूरी, बचेगा समय
इस रोड के बन जाने से ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के बीच की दूरी घट जाएगी। गाजियाबाद ग्रेटर नोएडा आने जाने का रास्ता सुगम हो जाएगा। गाजियाबाद ही नहीं इस रोड से मोहन नगर, दिल्ली, गाजीपुर, हापुड, मुरादाबाद और लखनऊ आनेजाने में भी आसानी होगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: