Greater Noida/Noida infra dev to speed up in 2011

डिवेलपमेंट की रफ्तार नए साल में तेज होगी।
22 Dec 2010, 0400 hrs IST

डिवेलपमेंट की रफ्तार नए साल में तेज होगी। इन्फ्रास्ट्रक्चर के कई प्रोजेक्ट पाइप लाइन में है। इनमें कुछ पर अमल शुरू हो गया है। सेक्टर 30 में लगभग 600 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल अगले साल जनता को मिल जाएगा। इसका टारगेट डेट जून 2011 रखा गया है। इसके अलावा सेक्टर 62 के डी पार्क, सेक्टर 18 में फुट ओवरब्रिज, रजनीगंधा और सेक्टर 37 चौराहे पर दो अंडरपास के साथ ही सेक्टर 12 से मंगरौली छपरौली की तरफ जाने वाली सिंचाई विभाग की डे्रन पर 6 पुलों में से से 30 जून 2011 तक बनकर तैयार हो जाएंगे, इससे टै्रफिक को डायवर्ट करने में मदद मिलेगी।

सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल
सबसे अहम प्रोजेक्ट सेक्टर 30 का सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल है। लगभग 600 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे हॉस्पिटल में कुल 300 बेड होंगे। यहां तैनात डॉक्टरों व नर्सों के लिए स्टाफ क्वॉर्टर का इंतजाम किया गया है। इसे एम्स की तर्ज पर हाईटेक किया जा रहा है। यहां अति आधुनिक मशीनों से लैब की सुविधा मिलेगी। अथॉरिटी के कागजों में वैसे तो इसे पूरा करने की डेट 30 जून रखी जा रही है, मगर इसे 14 अप्रैल को भी शुरू कराया जा सकता है। यहां पेशंट के परिजनों के भी ठहरने की सुविधा होगी। हॉस्पिटल की पार्किंग अंडरग्राउंड होगी।
सिंचाई विभाग के डे्रन पर बनेंगे 7 पुल
दूसरा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट सिंचाई विभाग की डे्रन पर निर्माणाधीन 7 पुलों का है। इनमें 5 पुल नए साल में ही तैयार होंगे बाकी दो पुलों को 2012 तक पूरा किया जा सकेगा। इन सबकी चौड़ाई 6 लेन की होगी। यहां पहला पुल सेक्टर 49 से 78 के बीच डे्रन पर 14 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है। दूसरा पुल सेक्टर 92 और 85 के बीच बन रहा है। इस पर लगभग 16 करोड़ की लागत आएगी। तीसरा पुल सेक्टर 136 से सेक्टर 137 के बीच बन रहा है। इसकी लागत साढे़ 10 करोड़ होगी। चौथा पुल सेक्टर सेक्टर 136 और 142 के बीच बनाया जा रहा है। इस पर 14 करोड़ की लागत आएगी। ये सभी 30 जून से पहले बनकर तैयार हो जाएंगे। पांचवां पुल सेक्टर 135 और 168 के बीच बनेगा। इस पर 10 करोड़ खर्च होंगे। डीएससी रोड से सेक्टर 77, 79 और 112 की तरफ छठा पुल बनेगा। इसकी लागत साढे़ 9 करोड़ होगी। इनका निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है।
रजनीगंधा चौराहे पर अंडरपास होगा चालू
2011 में ही रजनीगंधा चौराहे पर अंडरपास चालू हो जाएगा। इस पर 42 करोड़ का खर्च होगा। इसके अलावा सेक्टर 37 चौराहे पर अट्टा की तरफ से छलेरा जाने वाली सड़क पर अंडर पास को चालू करने का टारगेट भी साल 2011 की दीपावली तक का टाइम रखा गया है। सेक्टर 62 में डी पार्क पूरी तरह तैयार है। टिकट दर तय करने और प्रोजेक्ट के अनुसार सभी कामों को पूरी तरह दुरुस्त करने के बाद ही इसे पब्लिक की सुविधा के लिए खोला जाएगा। सेक्टर 18 में फुट ओवरब्रिज का काम शुरू हो चुका है। यह काम अगले 6 महीने में पूरा कर लिया जाएगा।
मेट्रो रेल लाइन का होगा शिलान्यास
नए साल में नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो रेल लाइन का शिलान्यास होना है। इसकी तैयारी चल रही है। अथॉरिटी अब इसे डीएमआरसी की बजाय प्राइवेट सेक्टर से बनवाना चाहती है। इसे लेकर प्रेजेंटेशन और फाइनेंशल पॉइंट की स्टडी होनी है।
गे्रटर नोएडा के खास प्रोजेक्ट्स
1. ग्रेटर नोएडा से आगरा तक बनाए जा रहे 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस – वे का काम तेज गति से चल रहा है। अगले साल यमुना एक्सप्रेस – वे का काम पूरा हो जाएगा। अप्रैल से यहां से आगरा तक नॉन स्टॉप वाहन बिना ब्रेक लगाए यमुना एक्सप्रेस – वे पर फर्राटे से दौड़ेगे।
2. दादरी आरओबी अगले साल बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बनने से ग्रेटर नोएडा से दादरी आने जाने वाले लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पर घंटों फाटक खुलने के इंतजार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। ग्रेटर नोएडा से फेस टू के लिए नॉन स्टॉप गाडि़यां दौड़ने लगेगी। यहां से सीधे जीटी रोड से बुलंदशहर , अलीगढ़ , गाजियाबाद आसानी से आ जा सकेंगे।
3. ग्रेटर नोएडा में सिरसा गांव के पास से नोएडा सेक्टर 71 तक बनाए जा रहे 130 मीटर चौड़े एक्सप्रेस – वे भी अगले साल से बनकर तैयार हो जाएगा। मात्र 5 किलोमीटर का काम रहा गया है जिस पर निर्माण कार्य चालू है।
4. ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद एक्सप्रेस – वे अगले साल बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बन जाने से ग्रेटर नोएडा से केवल 13 मिनट में गाजियाबाद पहंुचा जा सकेगा
5 यहां की यूपी रोडवेज बसों में जीपीसीए सिस्टम अगले साल लग जाएगा। सिस्टम लग जाने से बस का पता चल जाएगा कि किस स्थान पर है।
6. इको फें्रडली रिक्शा भी अगले साल चल से शहर की सड़कों पर चलते दिखाई देने लगेंगे। अथॉरिटी ने कवायद तेज कर दी है।
7 फॉर्म्युला वन रेस का ट्रैक अगले साल बनकर तैयार हो जाएगा। यहां अगले साल कार रेस भी कराए जाने की संभावना है।
इन पर होगा काम शुरू
:- ग्रेटर नोएडा में मुरशदपुर गांव के पास बनाई जा रही विश्व की चौथी नाइट सफारी पर अगले साल काम शुरू हो जाएगा। प्रोजेक्ट और बजट तैयार किया जा रहा है। कंसलटेंट सिंगापुर के बर्नड हेरिसन को नियुक्त किया गया है।
:- मेट्रो का निर्माण भी अगले साल शुरू हो जाएगा। नोएडा सिटी संेटर से ग्रेटर नोएडा विप्रो चौराहे तक मेट्रो पहले फेस में चलाई ज ाएगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: