Dadri rail overbridge (ROB) to ease traffic

दादरी में जाम से जल्द मिलेगी निजात

Jan 07, 08:51 pm

ग्रेटर नोएडा, संवाददाता:

दिल्ली हावड़ा रेलवे लाइन पर दो फ्लाईओवर का निर्माण शुरू होने से जल्द ही दादरी के लोगों को जाम से निजात मिलेगी। फलाईओवरों के निर्माण के बाद गाजियाबाद, सिकंदराबाद और ग्रेटर नोएडा से दादरी से आने जाने वालों की राह भी आसान हो जाएगी। इसके साथ ही तीन अन्य फ्लाईओवरों का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

विदित हो कि दादरी क्षेत्र के लोग काफी समय से जाम से त्रस्त थे। फ्लाईओवर बनने से ग्रेटर नोएडा से राष्ट्रीय राजमार्ग (जीटी रोड) जाने में दस से पंद्रह मिनट का समय लगेगा। जबकि अभी रेलवे क्रासिंग पर जाम के कारण लोगों को एक से डेढ़ घंटा लग जाता है।

रेलवे लाइन पर फ्लाईओवर न होने के कारण दादरी में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके चलते दादरी का अभी तक विकास नहीं हो पाया है। दादरी व उसके आसपास के गांव भी अब प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में शामिल हो गए हैं। भविष्य में ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर दादरी का भी विकास किया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण ने अभी से योजना तैयार कर ली है। सबसे पहले प्राधिकरण दादरी का रास्ता सुगम बनाने जा रहा है। इसके लिए सड़क का जाल बिछाया जा रहा है।

दादरी रेलवे क्रासिंग पर जाम से छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण शुरू हो गया है। इसके अलावा तीन अन्य फ्लाईओवर भी बनाए जाएंगे। ये फ्लाईओवर मारीपत व बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के पास भी बनाए जाएंगे।

बादलपुर को सीधे ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए 60 मीटर रोड का निर्माण शुरू हो गया है। बादलपुर, जीटी रोड, वैदपुरा, मारीपत होते हुए सैनी गांव के पास 130 मीटर रोड से जाकर जुड़ेगी। जीटी रोड पर जाम से बचने के लिए वहां एक फ्लाईओवर बनाया जाएगा। बोड़ाकी रेलवे स्टेशन ग्रेटर नोएडा के 105 मीटर रोड से जुड़ेगा। यह रोड आगे जाकर भी जीटी रोड से मिलेगा। चौथा रेलवे फ्लाईओवर अजायबपुर स्टेशन के पास बनेगा। इससे इस्टर्न पैरीफेरल हाइवे से जुडे़गा। पैरीफेरल हाइवे सिरसा, रिठौडी, अजायबपुर, नई बस्ती, आनंदपुर, खटाना होते हुए गाजियाबाद जाकर मिलेगा। पांचवां रेलवे ओवरब्रिज दनकौर में खरेली के पास बन रहा है। इससे ग्रेटर नोएडा से मंडीश्याम नगर होते हुए सिकंद्राबाद जीटी रोड जाने में आसानी होगी। प्राधिकरण के उप मुख्य कार्यपालक पीसी गुप्ता ने बताया कि बोड़ाकी व मारीपत रेलवे स्टेशन पर ओवर ब्रिज निर्माण का प्रस्ताव तैयार हो गया है। जल्द ही इसका भी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_7146851.html

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: