Noida Extension to have farmhouses

ग्रेटर नोएडा में हिंडन किनारे बनेंगे फार्महाउस
12 Jan 2011, 0200 hrs IST,नवभारत टाइम्स

दिल्ली के महरौली और नोएडा की तरह ग्रेटर नोएडा एरिया में भी हिंडन नदी के किनारे-किनारे बड़े-बड़े फार्महाउस बनाए जाएंगे। इसके लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने फार्म हाउसिंग स्कीम लॉन्च कर दी है। स्कीम की लोकेशन और साइज भी तय कर लिए गए हैं। यह स्कीम नोएडा एक्सटेंशन एरिया में हिंडन नदी के किनारे पर्थला खंजरपुर गांव के पास लेकर जलपुरा तक एरिया में है। अथॉरिटी ने लेटाआउट प्लान में इस एरिया को फार्महाउस और कृषि भूमि दर्ज किया है।

स्कीम के टेंडर 4 फरवरी को 10 बजे से 12 बजे तक डाले जाएंगे। उसी दिन प्राइस बिड 1 बजे ओपन कर दी जाएगी। स्कीम के ब्रोशर की कीमत 5500 रुपये रखी गई है। अथॉरिटी सूत्रों का कहना है कि इन फार्महाउसों में लोगों को शादी और पार्टी करने की भी शर्त के अनुसार अनुमति होगी। इसके लिए अथॉरिटी से अनुमति लेना जरूरी होगा। हिंडन नदी के किनारे फार्महाउस करीब साढे़ 3 सौ एकड़ से ज्यादा एरिया में बनाए जाएंगे। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि फार्महाउस बनने से हिंडन नदी के किनारे अवैध कॉलोनियां बसने पर भी रोक लगाई जा सकेगी। नोएडा एक्सटेंशन एरिया में करीब एक लाख लोग बसेंगे इसके लिए यहां का वातावरण भी फार्महाउस होने से बेहतर रह सकेगा।
ग्रेटर नोएडा एरिया में अभी तक फार्महाउस नहीं है। अथॉरिटी अभी काफी समय प्लॉट और ग्रुप हाउसिंग स्कीम लाने में लगी थी। प्लानिंग विभाग से स्कीम का लेआउट प्लान तैयार करने के बाद अथॉरिटी ने फार्महाउस स्कीम मंगलवार को लॉन्च कर दी है। अथॉरिटी सूत्रों का कहना है कि फार्महाउस कि स्कीम ग्रेटर नोएडा की लाइफलाइन कहे जाने वाले 130 मीटर रोड के पास हिंडन नदी के किनारे है। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि प्लॉट 5 एकड़ से 100 एकड़ एरिया के हांेगे। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि नोएडा एक्सटेंशन एरिया में दर्जनों बिल्डरों को प्लॉट आवंटित किए गए हैं। अब इस एरिया में फार्महाउस स्कीम बनाने कि योजना है। फार्महाउस बनने से यहां के एरिया में वातावरण भी ठीक रहेगा। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की फार्महाउस स्कीम दिल्ली महरौली और नोएडा एरिया के फार्महाउसों को भी मात देगी। यहां एक ओर हिंडन नदी है, तो दूसरी और फार्महाउस और ऊंची-ऊंची बिल्डिंगे। अथॉरिटी सूत्रों का कहना है कि फार्महाउसों में 5 प्रतिशत तक पक्के निर्माण की मंजूरी दी जाएंगी। इस स्कीम के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिस एरिया में जमीन अधिग्रहण नहीं हुई है उस एरिया में किसानों से सीधे जमीन खरीदी जाएंगी। लोकेशन के हिसाब से फार्महाउस स्कीम एक दम बेस्ट है। यहां का एरिया नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद से सटा हुआ है। अथॉरिटी ने हिंडन नदी पर पर्थला खंजरपुर के पास एक पुल का निर्माण करा दिया है इसके अलावा हिंडन नदी पर और भी पुल बनाए जाने का प्लान है, जिससे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो सके।

Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7262182.cms

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: