Boraki Railway Junction & Logistic Park

बोडाकी के पास बनेगा मल्टी मॉडल फ्रेट रेलवे लॉजेस्टिक पार्क
15 Jan 2011, 0400 hrs IST
एक संवाददाता ॥ ग्रेटर नोएडा
दिल्ली-मुंबई फ्र्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत बोडाकी के नजदीक मल्टी मॉडल फ्रेट रेलवे लॉजेस्टिक पार्क बनेगा। इसके लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू कर दी है। अथॉरिटी का प्लानिंग विभाग बोडाकी के पास 12 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करेगा। पहले फेस में 5 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। प्लानिंग विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। इन गांवों के नाम प्लानिंग विभाग के जीएम ने अथॉरिटी के लैंड विभाग को भेज दिए हंै। अब लैंड विभाग गांवों की लिस्ट मिल जाने के बाद गांवों में जाकर सर्वे करना शुरू कर देगा।

गौरतलब है कि दादरी में दिल्ली-मंुबई रेलवे फे्रट कॉरिडोर बनाया जाना प्रस्तावित है। यह दादरी के पास से शुरू होकर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात होते हुए मुंबई बंदरगाह तक बनाया जाएगा। इस रेलवे ट्रैक पर डबल डेकर मालगाडि़यां चलाई जाएंगी। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि बोडाकी के पास रेलवे जंक्शन और ट्रांसपोर्ट हब बनाया जाएगा। बोडाकी के आसपास के करीब 12 गांवों की जमीन पर मल्टी मॉडल फ्रेट रेलवे लॉजेस्टिक पार्क बनाया जाएगा। यहां रेल और रोड ट्रांसपोर्ट लिंक होगा व कस्टम क्लियरेंस सुविधा होगी। साथ ही सिंगल विंडो सिस्टम की भी सुविधा होगी। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि पहले चरण में चिटहरा, कटैहरा, दादरी, पल्ला व पाली गांवों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में जुनपत, कटैहरा, पल्ला, पाली, बोडाकी, थापखेड़ा व हजरतपुर गांवों के किसानों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के प्लानिंग विभाग ने इन गांवों की लिस्ट तैयार कर लैंड विभाग को भेज दी है। लैंड विभाग इन गांवों में जाकर सर्वे करेगा और इसके बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर देगा।
http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7286688.cms

ग्रेनो अथॉरिटी लिखेगी रेलवे को पत्र

14 Jan 2011, 0400 hrs IST

एक संवाददाता।। ग्रेटर नोएडा
ग्रेटर नोएडा में बोडाकी रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाए जाने संबंधित फाइल रेलवे विभाग में तीन साल से पड़ी धूल चाट रही

है। जबकि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने प्रस्ताव पास करके रेलवे विभाग को 2008 में फाइल मंजूरी के लिए भेज दी थी। अब ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने बोडाकी के पास वेयर हाउसिंग स्कीम लॉन्च कर दी है। इसके बाद अथॉरिटी अब रेलवे जंक्शन को लेकर फिर से सक्रिय हो गई है। इसके लिए अथॉरिटी रेलवे को प्रस्ताव के बारे में याद दिलाने के लिए एक बार फिर से पत्र भेजने की तैयारी में लगी है।
ग्रेटर नोएडा में दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर बोडाकी रेलवे स्टेशन बना हुआ है। बोडाकी के पास अथॉरिटी कई बड़ी योजना लान्ॅच करने की है। यहां एशिया का सबसे बड़ा ट्रास्पोर्ट हब बनाया जाना भी प्रस्तावित है। यहीं पर रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाने का प्लान है। यहां पर ही दिल्लाी मेट्रो का मिलन भी होगा।
अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि बोडाकी रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाए जाने के लिए अथॉरिटी ने प्रस्ताव पास करके रेलवे विभाग को मंजूरी के लिए सन 2008 में भेजा दिया था। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि यह रेलवे व अथॉरिटी दोनों मिलकर आधुनिक जंक्शन बनाने की योजना है। जिसमें ट्रेनों की मंेटिनेंस से लेकर वॉशिंग आदि भी शामिल है। बोडाकी के पास ही ट्रांसपोर्ट हब बनाए जाना भी प्रस्तावित है। इसके पास ही कई मॉल व शॉपिंग सेंटर बनाए जाने की भी योजना है। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि रेलवे जंक्शन की मंजूरी के लिए अथॉरिटी ने रेलवे को प्रस्ताव बनाकर भेजा था। लेकिन रेल विभाग में फाइल तीन साल से मंजूरी के लिए लटकी हुई पड़ी है। अथॉरिटी अफसरों का कहना है रेलवे जंक्शन यहां इसलिए बनाया जाना जरूरी है क्योंकि नोएडा में रेलवे स्टेशन नहीं है। नोएडा से लोग मेट्रो से सीधे ग्रेटर नोएडा पहंुच सकते हैं और बोडाकी में दिल्ली हावडा रेल रूट पर चलने वाली ट्रेन यहां से आसानी से पकड़ सकते हैं।
http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7278660.cms

One response to this post.

  1. Posted by Hayat Ullah Khan on January 21, 2011 at 2:42 pm

    like it

    Reply

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: