DMIC Corridor- GNoida to be centre of dev in UP

जापान के लिए आज रवाना होंगे अफसर
12 Feb 2011, 0400 hrs IST

एक संवाददाता ।। ग्रेटर नोएडा
दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) प्रोजेेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी अफसरों की टीम जापान के लिए शनिवार को रवाना होगी। टीम का नेतृत्व अथॉरिटी के डीसीईओ करेंगे। उनके साथ टीम में फाइनैंस और प्लानिंग के अफसर भी शामिल हैं। अथॉरिटी अफसरों की टीम जापान में प्रोजेक्ट में किस तरीके से काम किया जाए, इसके लिए कितनी जमीन की जरूरत होंगी। पैसे जुटाने के अलावा प्लानिंग पर भी विचार किया जाएगा। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि पिछले हफ्ते कॉरिडोर प्रोजेक्ट को लेकर लखनऊ में हुई बैठक के बाद शासन से हामी मिल जाने के बाद प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। पहले चरण में 12 गांवों की जमीन अधिग्रहण की जानी है। अथॉरिटी ने 3 गांव पल्ला, चिटहरा, कटहरा में सर्वे शुरू कर दिया है। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि बैठक में तय हुआ था कि प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने के लिए अथॉरिटी का एक प्रतिनिधिमंडल जापान भेजा जाए। इसी क्रम में अथॉरिटी के डीसीईओ अखिलेश सिंह, जीएम फाइनैंस ललित विक्रम वंसतवानी और डीजीएम प्लानिंग निमिशा शर्मा जापान के लिए शनिवार 11 बजे फ्लाइट से रवाना होंगे। ये अफसर 8 दिनों तक जापान में रहेंगे और वहां पर प्रोजेक्ट के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत कर ट्रेनिंग भी लेंगे। प्रोजेक्ट को भारत और जापान मिलकर काम कर रहे हैं।

http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7478170.cms

यूपी सरकार नई अथॉरिटी या कंपनी का करेगी गठन

वरिष्ठ संवाददाता, नोएडा।

31 Jan 11

लखनऊ में हुई उच्चस्तरीय बैठक में डीएमआईसी के यूपी प्रोजेक्ट पर सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है। दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन से यूपी में लाखों करोड़ रुपयों के निवेश का रास्ता खुल गया है। प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार 2500 करोड़ रुपए देगी। प्रदेश सरकार की स्वीकृति के बाद दादरी-नोएडा-गाजियबाद में जमकर निवेश होगा।

मेरठ-मुजफ्फरनगर औद्योगिक क्षेत्र भी डीएमआईसी का हिस्सा होगा। पूरे निवेश क्षेत्र में ढाई लाख से ज्यादा रोजगार सृजित होंगे। इसके साथ-साथ सड़क और हाइवे का नया जाल बिछ जाएगा। सोमवार को लखनऊ में मुख्य सचिव अतुल गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में प्रमुख सचिव वित्त, आवास और औद्योगिक विकास के साथ-साथ केंद्र सरकार के प्रतिनिधि और नोएडा-ग्रेनो सीईओ मौजूद थे। फैसला लिया गया कि डीएमआईसी के प्रोजेक्ट को यूपी में लागू किया जाए। पूरे प्रोजेक्ट के लिए नई अथॉरिटी या कंपनी का गठन किया जाएगा। इसका फैसला एक कमेटी करेगी। कमेटी में नोएडा सीईओ और चेयरमैन शामिल होंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा सीईओ रमारमण ने बताया कि प्रदेश सरकार ने प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार 2500 करोड़ रुपए यूपी को देगी। इसके बाद यहां डीएमआईसी प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। पूरे प्रोजेक्ट के लिए नई अथॉरिटी या कंपनी का गठन किया जाएगा। सीईओ ने बताया कि यह सब इंडस्ट्रियल एक्ट के अधीन किया जाएगा। इसके लिए बनाई गई कमेटी विधिक राय लेगी। इसके बाद नई अथॉरिटी और कंपनी बनेगी और पूरे प्रोजेक्ट को रफ्तार दी जाएगी। प्रदेश सरकार डीएमआईसी प्रोजेक्ट को लेकर पेपरवर्क पूरा कर चुकी है। यह प्रोजेक्ट विकास की नई इबारत लिखेगा।
पूरे क्षेत्र का होगा विकास
-3500 मेगावाट का पावर प्रोजेक्ट प्रस्तावित
-ग्रेनो में बनेंगे फ्री ट्रेड वेयरहासिंग जोन
-रेलवे स्टेशन और लोजेस्टिक हब का काम शुरू
-दादरी-नोएडा-गाजियाबाद में इनवेस्टमेंट रीजन
-इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, लैदर और टेक्सटाइल हब
-आईटी, बायोटेक और नॉलेज हब प्रस्तावित
-नई दिशा देंगे इंटीग्रेटिड हब और टाउनशिप
-फीडर रोड लिंक्स का बिछेगा जाल
-सभी हाईवे से होगी क्षेत्र की कनेक्टिविटी
-तुगलकाबाद से जेवर तक रेल लाइन प्रस्तावित डीएमआईसी कॉरिडोर
-1483 किलोमीटर है कॉरिडोर की लंबाई
-2006 में हुआ भारत-जापान के बीच आर्थिक समझौता
-रेल बजट के बाद शुरू होगा काम
-कॉरिडोर के साथ-साथ बिछाई जाएगी सर्विस लेन

http://www.livehindustan.com/news/desh/deshlocalnews/39-0-156665.html&locatiopnvalue=1

इंडस्ट्रियल रेलवे कॉरिडोर प्रोजेक्ट में आएगी तेजी
1 Feb 2011, 0400 hrs IST,नवभारत टाइम्स

ग्रेटर नोएडा।। दादरी से मुंबई तक बनने वाले इंडस्ट्रियल रेलवे कॉरिडोर को अमली जामा पहनाने के लिए सोमवार को लखनऊ में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में नोएडा-ग्रेटर नोएडा व यमुना अथॉरिटी के चेयरमैन मोहिंदर सिंह और सीईओ रमा रमण शामिल हुए। सूत्रों का कहना है कि इस परियोजना के लिए जल्द ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हंै। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी इसके लिए जमीन चिह्नित करने में पहले से जुटी हुई है। बोडाकी के पास अथॉरिटी ने वेयरहाउस स्कीम भी लॉन्च कर दी है।

ग्रेटर नोएडा के दादरी से मुंबई के जवाहर लाल नेहरू बंदरगाह तक बनने वाले रेलवे कॉरिडोर को अमली जामा पहनाने के लिए शासन गंभीर है। 1483 किलोमीटर लंबा यह मार्ग देश के 6 राज्यों यूूपी, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में मुंबई बंदरगाह तक जाएगा। शासन का कहना है कि यह महत्वपूर्ण परियोजना है जिसमें जापान और भारत मिलकर काम करंेगे। दोनों देशों के बीच करार भी हो चुका है।

शासन इस परियोजना को अब और अधिक समय तक लटकाए नहीं रखना चाहती है। यह प्रोजेक्ट यूपी के ग्रेटर नोएडा दादरी से शुरू हो रहा है। दादरी में एशिया का सबसे बड़ा कंटेनर डिपो बनकर पूरी तरह तैयार है। करीब 1200 एकड़ एरिया में तिलपता पाली गांव की जमीन पर बनाए गए कंटेनर डिपो में काम शुरू हो गया है। यहां से कंपनियों का माल कंटेनर के जरिए विदेश आने जाने लगा है। कंटेनर डिपो में हर रोज करीब 3,000 कंटेनर लोड अनलोड हो रहे हंै। रेलवे कॉरिडोर के साथ ही बोडाकी के पास रेलवे जंक्शन, ट्रांसपोर्ट हब व लॉजिस्टिक हब बनाए जाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने जमीन चिह्नित कर ली है।

बोडाकी के पास ही बड़े वेयर हाउस बनाए जाने के लिए अथॉरिटी ने स्कीम भी लॉन्च कर दी है। वेयर हाउस बनाने का उद्देश्य कंपनी मालिक विदेश भेजने व विदेश में मंगाए जाने वाले माल को वेयर हाउस में रख सके। वेयर हाउस स्कीम में लोग खासी रुचि भी दिखा रहे हैं। वेयर हाउस स्कीम में अप्लाई करने वाले लोग अधिक जानकारी करने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में लगातार संपर्क कर रहे हंै।

http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7399431.cms

लखनऊ में तय होगा कॉरिडोर मामला

Story Update : Sunday, January 30, 2011    12:19 AM

नोएडा। हाईटेक सिटी के भाग्य पर लखनऊ में रविवार को मोहर लगेगी। शहर में तैयार होने वाले नए प्रोजेक्टों को दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा। इसके तहत नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा और ग्रेटर नोएडा इसका मुख्य केंद्र होगा। वहीं नोएडा, दादरी और गाजियाबाद में अब और बड़े पैमाने पर उद्योग लगेंगे। एक अनुमान के अनुसार, इससे उत्तर प्रदेश में दो लाख नई नौकरियां आएंगी। इसके लिए बड़े औद्योगिक घरानों को भी लाया जाएगा।

दादरी से लेकर जवाहर लाल नेहरू मुंबई पोर्ट के बीच तैयार होने वाले दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को विकसित करने के लिए लखनऊ में उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है। इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे के इंफ्रास्ट्रक्चर को जोड़ते हुए कॉरिडोर के दोनों तरफ का स्वरूप तय किया जाएगा। इसमें नए प्रोजेक्टों को भी शामिल किया गया है। नोएडा में मेट्रो विस्तार और ग्रेटर नोएडा मेट्रो भी इसी कड़ी में शामिल हैं। प्राधिकरण के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, नोएडा-दादरी-गाजियाबाद को निवेश केंद्र बनाकर यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसमें नए फ्लाईओवर, अंडरपास और एलिवेटेड रोड भी शामिल हैं।
गौरतलब है कि जनवरी2010 में भारत से एक प्रतिनिधिमंडल जापान के दौरे पर गया था। दिल्ली-मुंबई के बीच तैयार होने वाले इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर टोकियो के एसोसिएशन फॉर ओवरसीज टेक्निकल स्कॉलरशिप संस्थान में ‘व्यापार एवं विनिवेश प्रोत्साहन’ पर चर्चा हुई थी। इसमें डीएमआईसी को दादरी से जवाहर लाल नेहरू पोर्ट मुंबई तक ले जाने का समझौता हुआ। इसकी लंबाई 1483 किलोमीटर है। इसके दोनों तरफ निवेश एवं औद्योगिक क्षेत्र तैयार किए जाएंगे। इसमें काफी विदेशी पूंजी निवेश की संभावनाएं हैं। जापान एक्सटर्नल टे्रड ऑर्गनाइजेशन और जापान डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि दिल्ली के नजदीक होने के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे पर जापानी कंपनियों द्वारा औद्योगिक निवेश भी किया जाएगा। साथ ही कई बड़ी कंपनियों के प्रबंधन ने भी नोएडा, ग्रेनो और यमुना एक्सप्रेस-वे में रुचि दिखाई। इन कंपिनयों के साथ-साथ प्रदेश की सभी औद्योगिक इकाइयों को लाभान्वित करने का उद्देश्य है। दादरी से शुरू होने वाला कॉरिडोर ग्रेटर नोएडा के समीप है, इसलिए इसे केंद्र बनाया गया है। दूसरी तरफ, यमुना एक्सप्रेस-वे पर बनने वाली सभी योजनाओं को भी निवेश कॉरिडोर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

http://amarujala.com/city/Noida/Noida-8093-73.html

More Info on DMIC:

DMIC- The Biggest project of Free India

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: