Greater Noida Metro Back on Track

आरएफपी जारी होने में लग सकते हैं 2 महीने

6 May 2011, 0400 hrs IST

प्रमुख संवाददाता ॥ नोएडा

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बोडाकी रेलवे स्टेशन तक करीब 29 किलोमीटर लंबे मेट्रो टै्रक बनाने के लिए आरएफपी बनाने में दो महीने लग सकते हंै। यह बात नोएडा से ग्रेटर नोएडा रूट की प्रस्तावित प्रोजेक्ट की रिव्यू मीटिंग में सामने आई। मीटिंग की अध्यक्षता सीईओ नोएडा व ग्रेटर नोएडा रमा रमण ने की। नोएडा से कालिंदी कुंज को लिंक करने से संबंधित प्रस्ताव पर मई में ही मीटिंग हो सकती है।
Unknown Object

रिव्यू मीटिंग के बाद नोएडा व ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ रमा रमण ने बताया कि इस मीटिंग में कंसलटेंट के रूप में आए डीएमआरसी के अधिकारियों ने टेक्निकल, स्पेसिफिकेशन और मैन्युअल काम के लिए करीब दो महीने का समय रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) के लिए मांगा। रमा रमण ने बताया कि जुलाई में आरएफपी जारी होगा। इसके दो या तीन महीने बिड मांगने व अन्य प्रक्रिया में लगेगा। इसके बाद ही इस टै्रक पर निर्माण की राह खुलेगी। इस मीटिंग में डिप्टी सीईओ सी.बी. सिंह, नोएडा के प्लानिंग डिपार्टमेंट के राजपाल कौशिक, ग्रेटर नोएडा से नीलू सहगल और डीएमआरसी के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

नोएडा से बोडाकी रेलवे स्टेशन तक प्रस्तावित मेट्रो टै्रक के बाद चौथे फेज में नोएडा और ग्रेटर नोएडा बोडाकी स्टेशन से वाया नोएडा एक्सटेंशन होते हुए सेक्टर 62 स्थित मॉडल टाऊन चौकी तक जोड़ने का प्लान है। हाल ही में डीएमआरसी के सीएमडी श्रीधरन ने नोएडा से गाजियाबाद तक मेट्रो को लिंक करने के संकेत दिए हैं। इससे यह तय है कि आने वाले दिनों में अब सेक्टर 32 सिटी सेंटर से सेक्टर 62, इंदिरापुरम व गाजियाबाद को मेट्रो के जरिए जोड़ने की राह भी खुलेगी।

http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/8171169.cms

पहले आरएफपी, अब तकनीकी रिपोर्ट में देरी

मेट्रो को नोएडा से ग्रेटर नोएडा ले जाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) बृहस्पतिवार को सौंप दिया गया। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने ग्रेटर नोएडा मेट्रो विस्तार की तकनीकी रिपोर्ट देने के लिए प्राधिकरण से एक माह का अतिरिक्त समय मांगा है। इस पर प्राधिकरण ने चिंता भी व्यक्त की। लगातार हो रही देरी से इस महत्वाकांक्षी परियोजना को समय से पूरा कराना मुश्किल हो जाएगा।

ज्ञात हो कि प्राधिकरण ने वर्ष 2014 तक मेट्रो को नोएडा से ग्रेटर नोएडा ले जाने का लक्ष्य रखा है। इसकी कुल लागत पांच हजार करोड़ रुपये होगी। इसके बाद मेट्रो को सिटी सेंटर से सेक्टर 62 की तरफ ले जाने की योजना पर काम शुरू होगा। ग्रेटर नोएडा नोएडा मेट्रो विस्तार के लिए प्राधिकरण ने डीएमआरसी को कंसलटेंट नियुक्त किया है। डीएमआरसी को पहले जनवरी 2011 और फिर फरवंरी 2011 तक प्राधिकरण को आरएफपी सौंपना था, लेकिन वह सफल नहीं हुआ। आखिरकार डीएमआरसी ने पांच मई को प्राधिकरण के साथ बैठक कर उन्हें आरएफपी सौंप दिया। पहले आरएफपी और अब तकनीकी रिपोर्ट में लगातार हो रही देरी पर सीईओ रमा रमन ने बैठक में चिंता व्यक्त की। इसके बाद ही प्राधिकरण निविदा जारी कर काम शुरू करा सकेगा। यह प्रक्रिया पूरी करने में भी प्राधिकरण को कम से कम दो माह का वक्त लगेगा। लगातार हो रही देरी पर सीईओ ने बैठक का पूरा मसौदा चेयरमैन मोहिन्दर सिंह के समक्ष रखने का फैसला लिया है।

चिन्हित हुई जमीन
निर्माता कंपनी चुने जाने में अभी भले वक्त है, लेकिन प्राधिकरण ने बैठक में निर्माता कंपनी के लिए आवश्यक शर्ते तय कर ली गई हैं। इसके तहत निर्माता कंपनी को निर्माण के बदले जो कुछ राशि और कुछ वाणिज्यिक भूमि दी जाएगी। इसके लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। उसी निर्माता कंपनी का चयन किया जाएगा, जो कम जमीन लेकर जल्द काम करने को तैयार होगी।

– Dainik jagran

Greater Noida Metro work to start by Sept

TNN | May 4, 2011, 10.45pm IST

GREATER NOIDA: Work on the proposed Metro link between Noida sector 32 and Greater Noida is expected to begin soon. Greater Noida Authority officials say that the Delhi Metro Rail Corporation has submitted its final Detailed Project Report and they are currently examining it. The Authority is likely to call for tenders this September.

As per the project report, the Metro rail project has been given a 2014 deadline. This line will be an extension of the Metro line 3 that connects Dwarka sector 21 to Noida sector 32.
Unknown Object
To be constructed at a cost of Rs 4,000 crores, the proposed Metro line to Greater Noida will have another five stations in Noida before connecting to Greater Noida at Pari Chowk.

“The five new stations in Noida are planned at sector 50, sector 78, sector 101, sector 82, and sector 92. We are finalizing the location of stations in Greater Noida,” said a senior Greater Noida Authority official. The Greater Noida Metro corridor is likely to have eight stations and will stretch up to another 35 km from Pari Chowk.

“We are studying the DPR and will finish all formalities by next week. We will then call tenders for the construction and, after finalizing the contractors, work will start by September,” the official said.

The Metro for Greater Noida will start from the last station in Noida (City Centre) and move towards the Noida-Greater Noida Expressway and touch Knowledge Park 4 via Pari Chowk and end at Badoki.

In May last year, the Greater Noida Authority approved the extension of the Noida line after the Delhi Metro Rail Corporation gave a technical presentation to the authority about its extension to the sub-city. In June, officials of Noida authority, GNIDA and DMRC met to discuss on a DPR. However, at that time the DPR could not be taken forward as the two parties could not agree on their respective cost sharing ratio.

http://timesofindia.indiatimes.com/city/delhi/Greater-Noida-Metro-work-to-start-by-Sept/articleshow/8163037.cms

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए डीएमआरसी ने दिया प्रेजेंटेशन
29 Mar 2011, 0400 hrs IST

ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो लाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने प्रक्रिया तेज कर दी है। डीएमआरसी की टीम ने सोमवार को अथॉरिटी ऑफिस में मेट्रो का प्रेजेंटेशन दिया। इस दौरान अथॉरिटी के प्लानिंग विभाग के अफसर मौजूद थे। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि मेट्रो का काम शुरू करने के लिए अप्रैल में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क- 5 तक मेटो ले जाने के लिए पीपी मॉडल अपनाया जाएगा।
Unknown Object

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जल्द टेंडर मांगे जाएंगे। जो एजेंसी मेट्रो का काम पूरा करेगी उसे कमर्शल यूज के लिए मेट्रो के पास ही अथॉरिटी जमीन उपलब्ध कराएंगी। नोएडा से लेकर ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-5 तक कुल 22 रूट होंगे। इसमें मेट्रो के 13 स्टेशन नोएडा सिटी सेंटर से लेकर सेक्टर 82 एक्सप्रेस-वे तक होगे बाकी 9 स्टेशन ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क-4 एक्सप्रेस-वे, परी चौक के अलावा अल्फा कमर्शल बेल्ट, हेरिटेज क्लब, विप्रो कंपनी के पास नॉलेज पार्क-5 में हांेगे। अथॉरिटी की योजना मेट्रो को जेवर व वापस नोएडा 130 मीटर एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ ले जाने की है। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि इस प्रोजेक्ट पर करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। मेट्रो लाने वाली कंपनी को ही मेट्रो का किराया वसूलने का अधिकार दिया जाएगा।

http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7811664.cms

जल्द बनेगा हाई स्पीड कॉरिडोर

13, Feb, 2011, Sunday

नोएडा !    ग्रेटर नोएडा के लोगों को हाई स्पीड कॉरिडोर का तोहफा मिल सकता है। एक अहम मीटिंग में ग्रेनो से डायरेक्ट दिल्ली के लिए हाई स्पीड कॉरिडोर का सुझाव आया है। यह सुझाव राय सरकार की तरफ से नियुक्त एडवाइजर एम रामचंद्रन और नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी से जुड़े अधिकारियों की बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मुद्दे पर हुई अहम मीटिंग में आया। सीनियर अफसरों ने इस सुझाव पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत महसूस की है।

क्यों है हाई स्पीड कॉरिडोर की जरूरत सेक्टर-6 स्थित अथॉरिटी के प्रशासनिक भवन में एम रामचंद्रन ने लगभग 3 घंटे से यादा डिवेलपमेंट प्लान पर चर्चा की। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सीईओ रमा रमण ने कहा कि बोडाकी में सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। इसके साथ ही नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो रेल की लाइन बनाने की तैयारी चल रही है। इसमें ग्रेटर नोएडा से नोएडा-दिल्ली के बॉर्डर तक लगभग 28 स्टेशन होंगे। अधिकारियों ने विचार किया कि मेट्रो रेल नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक ही चलेगी। नोएडा पहुंचकर जनता को दिल्ली के लिए मेट्रो रेल बदलनी होगी। मीटिंग के दौरान विचार किया गया कि अगर ग्रेटर नोएडा के लोग मेट्रो से सीधे दिल्ली जाएंगे तो उन्हें बॉर्डर तक पहुंचने में लगभग 1 घंटे का वक्त लगेगा। इसके साथ ही हाई स्पीड कॉरिडोर डिवेलप किया जाए। मीटिंग में कॉरिडोर को यमुना किनारे बनाने का सुझाव दिया गया। इस पर सीनियर अफसरों ने गंभीरता से विचार करने की सहमति जताई। सब-स्टेशनों के लिए जमीन चिह्नित कर कब्जा दिलाएं बिजली के मुद्दे पर चर्चा करते हुए एडवाइजर एम रामचंद्रन ने कहा कि अगर शहर में पहले से कॉरिडोर होता तो लाइन बिछाने में आ रही दिक्कतें न झेलनी पड़तीं। उन्होंने कहा कि जो समस्याएं नोएडा या ग्रेटर नोएडा में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर आ रही हैं वे यमुना एक्सप्रेस-वे में न आएं इस बात का सभी प्लान करने वाले अधिकारी ध्यान रखें। बिजली विभाग से अधीक्षण अभियंता एपी मिश्रा और अधिशासी अभियंता वर्मा ने भी नोएडा व ग्रेटर नोएडा से जुड़े प्रोजेक्टों का प्रस्ताव रखा। इन अधिकारियों ने कहा कि मास्टरप्लान-2021 की जरूरत के हिसाब से ग्रेटर नोएडा और हापुड़ में 765-765 केवी के 2 सब-स्टेशन बनाए जाएं। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-148 में 400 केवी के सब-स्टेशन बनाने के लिए जल्द ही जमीन पर कब्जा दिलाया जाए। इन पर तत्काल निर्माण कार्य शुरू करने की जरूरत है। एक 132 केवी का सब-स्टेशन सेक्टर-115 में भी बनाने की तैयारी शुरू कराई जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए 400 केवी, 220 केवी, 132 और 33 केवी के सब-स्टेशनों के लिए जगह रिजर्व रखी जाए।
सैनिटेशन प्लान न होने पर चिंता जताई मीटिंग में नोएडा शहर की स्थापना के 35 बरस बीत जाने पर भी सैनिटेशन प्लान न होने पर एडवाइजर एम  रामचंद्रन ने चिंता जताते हुए कहा कि इस पर जल्द ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसी भी शहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने के लिए सिटी सैनिटेशन प्लान को अमलीजामा पहनाना जरूरी है। इसे ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे में अभी से ही लागू करना होगा।

http://www.deshbandhu.co.in/newsdetail/68495/2/0

नोएडा-ग्रेनो को एनसीआर से जोड़ेगी मेट्रो
3 Feb 2011, 0400 hrs IST,नवभारत टाइम्स

श्यामवीर चावड़ा
ग्रेटर नोएडा।। नोएडा और ग्रेटर नोएडा को दिल्ली समेत एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों को मेट्रो और सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना है। इसके लिए अथॉरिटी ने दोनों शहरों के लिए चेन ऑफ कनेक्टिविटी प्रपोजल तैयार किया है। इससे डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) भी सहमत है। इसके अलावा ग्रेनो में मेट्रो के संभावित यात्रियों के बारे में भी सर्वे किया गया है। इसके मुताबिक हर रोज करीब 65 हजार यात्री मेट्रो से सफर करेंगे। सभी प्रोजेक्ट वर्ष 2013 तक पूरे करने की प्लानिंग है।

ग्रेनो में मेट्रो
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नोएडा और ग्रेटर नोएडा को एनसीआर के प्रमुख शहरों से डायरेक्ट जोड़ा जाएगा। इसके लिए मेट्रो और सड़कों का एक नेटवर्क तैयार किया जाएगा। नोएडा के सेक्टर-32 से ग्रेटर नोएडा के लिए मेट्रो चलेगी। इसका रूट भी तय किया जा चुका है। यह सेक्टर-32 से सेक्टर-50, 51, 78, 81, 83, 137, 143, 151, नॉलेज पार्क-1, नॉलेज पार्क-2, परी चौक, अल्फा-1, अल्फा-2, डेल्टा-1, नॉलेज पार्क-4, आरसी ग्रीन से होती हुई बोडाकी रेलवे स्टेशन तक जाएगी।

अथॉरिटी यह मेट्रो ट्रैक गुड़गांव मॉडल पर प्राइवेट कंपनी से बनवाएगी। इसके लिए अप्रैल में बिड ओपन होगी। अथॉरिटी ने डीएमआरसी को कंसलटेंट नियुक्त किया है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 5 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

पूरा एनसीआर जुड़ेगा
गाजियाबाद, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, जेवर और दिल्ली को कनेक्ट करने के लिए चेन ऑफ कनेक्टिविटी प्रपोजल तैयार किया गया है। इसके तहत ग्रेटर नोएडा को मेट्रो के जरिए गाजियाबाद और जेवर से जोड़ा जाएगा। ग्रेटर नोएडा से मेट्रो 130 मीटर रोड के किनारे होती हुई नोएडा सेक्टर-62 तक आएगी और यह आगे गाजियाबाद के इंदिरापुरम से जुड़ेगी। इसी तरह मेट्रो 130 मीटर रोड के किनारे से जेवर के लिए भी प्रस्तावित है।

डीएमआरसी के प्लान के अनुसार नोएडा सेक्टर-62 से मेट्रो गाजीपुर (दिल्ली) को भी जोड़ेगी। गाजीपुर से कल्याणपुरी, मयूर विहार फेज-1, सराय काले खां, मूलचंद, एम्स होते हुए मेट्रो भीकाजी कामा प्लेस पहुंचेगी। इसी तरह नोएडा के सेक्टर-18 की ओर से भी मेट्रो दिल्ली को कनेक्ट कर रही है। इसी के जरिए एनएच-8, गुड़गांव और फरीदाबाद भी पहुंचा जा सकता है।

सड़कों का होगा जाल
मेट्रो के साथ – साथ सड़कों का जाल भी बिछाया जा रहा है। इसके तहत एफएनजी ( फरीदाबाद – नोएडा – गाजियाबाद एक्सप्रेस – वे ) बनाया जाएगा। यह नोएडा – ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस – वे से होकर गुजरेगा। इससे ग्रेटर नोएडा , जेवर , अलीगढ़ , मथुरा , महामाया नगर और आगरा तक पहुंचा जा सकेगा। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस – वे भी एनसीआर के शहरों को कनेक्ट कराएगा। 130 मीटर एक्सप्रेस – वे नोएडा , गाजियाबाद , ग्रेटर नोएडा और जेवर को कनेक्ट करेगा। 105 मीटर रोड ग्रेटर नोएडा के परी चौक से होकर गुलावठी के निकट कोटा सनोटा होती हुई हरिद्वार को कनेक्ट क रेगी।

http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7412834.cms

अप्रैल में जारी होंगे टेंडर
3 Feb 2011, 0400 hrs IST

एनबीटी न्यूज ॥ ग्रेटर नोएडा
ग्रेटर नोएडा मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए अप्रैल में टेंडर जारी किए जाएंगे। अंतिम सर्वे का काम शुरू हो चुका है। निर्माण करने वाली कंपनी बिड सिस्टम से चुनी जाएगी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच 29 किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाया जाएगा।
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ रमा रमण के मुताबिक मेट्रो को लेकर स्थिति बिल्कुल साफ हो गई है। काम शुरू करने के लिए टाइम फिक्स कर दिया गया है। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। अथॉरिटी की योजना है कि निर्माण करने वाली कंपनी को मेट्रो स्टेशनों के पास कमर्शल लैंड दे दी जाए। साथ ही एक निर्धारित अवधि के लिए कंपनी को मेट्रो का किराया वसूलने का भी अधिकार दिया जाए। इससे अथॉरिटी को इसमें रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
ग्रेनो मेट्रो पहुंचने से नोएडा वासियों को भी काफी फायदा होगा। नोएडा में मेट्रो चल रही है, लेकिन अभी पूरे शहर को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। नोएडा के फेज-2, सेक्टर-50, 51, 78, 81, 83, 137, 143, भंगेल, सलारपुर, बरौला आदि के आसपास सेक्टरों में रहने वाले लोगों के लिए अभी मेट्रो दूर है। ग्रेटर नोएडा में मेट्रो शुरू होने के बाद इन इलाकों के लोगों को भी सहूलियत हो जाएगी।

http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7412955.cms

Metro phase 3 proposal: Fresh plan to cover Ring Road, add new lines

Hindustan Times
New Delhi, January 31, 2011

Delhi metro has incorporated major changes in its proposed extension of network under phase 3. The new lines will extensively cover Ring Road, one of the most congested and busy areas in the national capital. Metro is also likely to spread its network to neighbouring states of Uttar Pradesh and Haryana, making this phase the largest network expansion with nine corridors.

Unknown Object

The plan also includes a new corridor between Rajouri Garden and Dhaula Kuan and also taking the proposed Kalindi Kunj-Malviya Nagar corridor via Jamia Nagar.

These changes were made as Delhi cabinet in October suggested the Metro to cover more areas. Earlier, Delhi Metro had planned to keep Rajouri Garden-Dhaula Kuan stretch in phase 4, said a source in the Delhi Metro Rail Corporation (DMRC).

“The addition of corridors have been included in the detailed project report, which we are going to present by mid February for Centre’s approval,” said Kumar Keshav, director (projects), DMRC.

The new route map will include six corridors including Jahangirpuri to Badli, Central Secretariat to Red Fort, Ashok Park to Delhi Gate, Rajouri Garden to Dhaula Kuan, Anand Vihar to Yamuna Vihar and Noida to Malviya Nagar.

“In addition, we are expecting three more corridors to be included in phase 3. These are proposed extension of Line 6 from Badarpur up to Faridabad, Line 1 from Dilshad Garden up to Ghaziabad in Haryana and Line 3 from Noida up to Greater Noida in Uttar Pradesh,” said Keshav. These lines, however, will not be included in the DPR as these would be funded by the authorities of the respective states.

As per the proposed DPR, metro track will be laid on over 100 km, while the previous report had proposed to cover 69.57 km.

“We are expecting to get approvals for the project by April and start work by middle of this year. We would start civil construction of all lines together so that we can complete the project by middle of 2016,” said Keshav.

Source: http://www.hindustantimes.com/Metro-phase-3-proposal-Fresh-plan-to-cover-Ring-Road-add-new-lines/Article1-656938.aspx

NCR’s Grand Troika On A Decongestion Drive

TOI, 29 Jan 2011

Noida-Greater Noida and Ghaziabad are on a major decongestion drive and the urban development authorities are going all out to improve and buttress road infrastructure new Metro lines,too,will play a major part in this and boost the connectivity of this troika with Delhi and other cities of the NCR

Commuting from Delhi to Noida-Greater Noida and Ghaziabad will become easier in the near future,as the authorities concerned have designed a major road network and also the Metro line connecting these areas.A 28km-long Noida-Greater Noida Metro line will be completed by 2013 and in addition,six road networks are being finalized.

Rama Raman,CEO of Noida-Greater Noida authority,says: “In order to boost connectivity between the national capital and other NCR regions,we have planned to extend the existing Delhi-Noida Metro line.For this,a detailed project report (DPR) has already been approved.Now,we are approaching the financial institutions for viability gap funds and tax exemptions to meet the requirement.To obtain clearances from the departments concerned,the authority has appointed DMRC (Delhi Metro Rail Corporation ) as a consultant.According to the planned alignment,19 Metro stations have been proposed in the 28km-long Noida and Greater Noida Metro link,which will cost around Rs 5,000 crore.Nearly 65,000 passengers will commute daily (in peak hours) on the proposed Metro track.This Metro link will connect to Ghaziabad in the second phase of the plan.”

Noida-Greater Noida authority has also made a proposal for a “chain of connectivity” to link the twin cities to Delhi and other NCR towns like Ghaziabad,Gurgaon and Faridabad and this proposal has been already approved by the DMRC.In the chain of connectivity,the authority has proposed two new Metro links which cover all major areas of Delhi and the NCR.Under this,for the new Metro link 1,the existing Metro terminal at Sector 32 (City Centre) will be extended up to Sector 62 and further connect to Gajipur (Delhi).This new Metro link will cover Gajipur,Kalyanpuri,Mayur Vihar Phase 1,Sarai Kale Khan,Moolchand,AIIMS,and Bhikaji Kame Place.And through the new Metro link 2,Sector 18 will be extended up to NH 8.It will cover AIIMS,Okhla,Nehru Place,Malviya Nagar,and Vasant Kunj and further connect to Gurgaon and Faridabad via Central Secretariat and Badarpur.

When the dream comes true,Noida’s Sector 32 (City Centre) Metro line will extend up to Indirapuram via Sector 62,which connects further to Vaishali Sector 4-Indirapuram Metro route.

To improve the city-level infrastructure,the twin cities of Noida-Greater Noida and Ghaziabad entered a new phase with intense planning and implementation of city-level infrastructure.The authorities have designed six major road network plans.

Under the major road networking plan,a 130-meter wide and 28km-long highway from Parthala to Jewar,a 105-meter wide and 23km-long highway from Pari Chowk to Hapud,a 60-meter wide and 12km-long highway from Noor Nagar to LG Chowk and another 60-meter wide and 18km-long highway from Saini to Kuri Kheda will be constructed by 2013.All these will be linked to Noida-Greater Noida Extension,the existing expressway and to the proposed Eastern Peripheral.Like the Noida-Greater Noida authority,the Ghaziabad Development Authority (GDA) has also planned for major road infrastructure.Under this head,17 flyovers including three clovers have been proposed with some nearly completed.

According to Narendra Kumar Chaudhary,VC of GDA,the city will benefit from the 6-8 lane expressway linking Delhi to Meerut,Hapud and Bulandshahr.These three expressways,as well as the Delhi Metro peripheric (on the lines of Paris peripheric),will be a part of the new development in Ghaziabad.And,like Noida and Greater Noida authority,GDA’s proposal of an express-highway linking Meerut crossing to NH 24 will create integrated flyovers at all level crossings.In addition,the Delhi Metro service,the Northern Railway project (Integrated Railway-Bus Transport system) will make commuting easy between Noida,Ghaziabad and Delhi.

http://www1.lite.epaper.timesofindia.com/mobile.aspx?article=yes&pageid=66&edlabel=CAP&mydateHid=29-01-2011&pubname=&edname=&articleid=Ar06600&format=&publabel=TOI&max=true

Update 21 Jan 2011

2014 में ग्रेनो नोएडा पहुंचेगी मेट्रो

नोएडा, संवाददाता : नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो को पहुंचाने की समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। वर्ष 2014 तक प्राधिकरण ने मेट्रो के दूसरे चरण का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद मेट्रो को सिटी सेंटर से सेक्टर 62 की तरफ ले जाने का काम शुरू होगा। इसके लिए प्राधिकरण नए वित्तीय वर्ष में निविदा जारी करेगा।

ज्ञात हो कि दिल्ली से नोएडा पहुंची मेट्रो शहरवासियों के लिए बड़ा तोहफा साबित हुई थी। लोगों ने इसका जोरदार स्वागत किया और कुछ दिनों में अधिकतम यात्रियों का पिछला सारा रिकार्ड टूट गया। अब प्रतिदिन मेट्रो से नोएडा-दिल्ली सफर करने वाले यात्रियों की संख्या लाखों में है। नोएडा के बाद से ही ग्रेटर नोएडावासियों को मेट्रो का बेसब्री से इंतजार है। प्राधिकरण ने इंतजार खत्म कराने के लिए इसका काम शुरू करने की योजना बना ली है। दूसरे चरण में किसी तरह की कमी न रह जाए, इसके लिए प्राधिकरण दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी ) को पहले ही कंसल्टेंट नियुक्त कर चुका है। निर्माण कार्य के लिए कंपनी के चयन में डीएमआरसी की प्रमुख भूमिका होगी।

इसके लिए डीएमआरसी फरवंरी माह तक प्राधिकरण को आरओपी (रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल) सौंपेगा। पहले आरओपी के लिए जनवरी अंत तक का समय निर्धारित था। डीएमआरसी के महाप्रबंधक (वित्त) के विदेश जाने की वजह से इसमें देरी हुई। आरओपी देर से मिलने की वजह से प्राधिकरण अब नए वित्तीय वर्ष में मेट्रो के दूसरे चरण की निर्माण कंपनी का चयन करने के लिए निविदा आमंत्रित कर सकेगा। कंपनी के चयन सहित काम पूरा होने तक के लिए वर्ष 2014 तक का लक्ष्य रखा गया है। मेट्रो को पहले ग्रेटर नोएडा और फिर सेक्टर 62 तक ले जाने का काम होगा।

Source: http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_7216250.html

ग्रेनो मेट्रो और नोएडा विस्तार अब एक साथ

अमर उजाला ब्यूरो
नोएडा। मेट्रो विस्तार और ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए फरवरी में डीएमआरसी आरएफपी (रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल) सौंपेगा। इसमें ग्रेटर नोएडा मेट्रो और नोएडा विस्तार को एक साथ पूरा करने का प्रयास होगा, इसके लिए आगे की
रणनीति बनाने का काम शुरू किया गया है। 2014 तक कार्यों को करवाया जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो लाइन बिछाने और नोएडा में विस्तार को एक साथ पूरा किए जाने की संभावनाएं तेज हो गई है। मुख्य कार्यपालक
अधिकारी रमा रमण ने साफ कर दिया कि फरवरी महीने के अंत में डीएमआरसी रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) सौंपेगा। इसके अलावा प्रोजेक्ट को पूरा करने में आने वाले बजट को साफ किया जाएगा। डीएमआरसी के संबंधित अधिकारी विदेशी दौरे पर है, जो 15 फरवरी के बाद वापस आएंगे। ऐसे में अभी इस मुद्दे पर कुछ भी कार्रवाई नहीं की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि नोएडा विस्तार और ग्रेटर नोएडा पहुंचने में 2014 का लक्ष्य निर्धारित हो चुका
है। इसी के मद्देनजर काम किया जाएगा। रमा रमण के अनुसार मेट्रो को बढ़ाने के लिए टेंडर प्रक्रिया को पूरा करने काम अब नए वित्तीय वर्ष में ही हो सकेगा। उन्होंने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच 29 किलोमीटर लंबी लाइन
बिछाई जानी है, जबकि इसके बीच कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। सिटी सेंटर से एक्सप्रेस-वे और फिर परी चौक का सफर पूरा करने के लिए दो रास्ते मौजूद हैं। इस पर भी काम किया जा रहा है, किस रूट पर आम लोगों को ज्यादा लाभ मिलेगा उसकी खोज जारी है। अभी सेक्टर-50 और 48 होकर एक्सप्रेस-वे जाने का एक रास्ता है, जबकि दूसरा रास्ता सेक्टर-75, 76, 77, 78 होते हुए एक्सप्रेस-वे को जोड़ता है। इसके अलावा सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन को
जंक्शन बनाने की घोषणा डीएमआरसी ने पहले ही कर दी है इसलिए सेक्टर-44 से बाएं मुड़कर एक्सप्रेस-वे के रास्ते को अपनाया जा सकता है।

Update 1 Jan 11

जनवरी में निकलेगा मेट्रो निर्माण की निविदा

ग्रेटर नोएडा, संवाददाता:

नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो लाने का मार्ग धीरे-धीरे प्रशस्त हो रहा है। जनवरी में मेट्रो निर्माण की निविदा निकालने के लिए प्राधिकरण ने पूरी तैयार कर ली है। कंसल्टेंट ने निविदा का वित्तीय व तकनीकी प्रस्ताव का ग्राफ तैयार कर प्राधिकरण को सौंप दिया है। प्राधिकरण प्रस्ताव पर अध्ययन करने के बाद जनवरी के अंतिम सप्ताह तक निविदा निकाल देगा। अप्रैल से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

प्राधिकरण ने मेट्रो निर्माण का जिम्मा निजी हाथ में सौंपने की तैयारी कर ली है। निर्माण का खर्च कैसे और किस रूप में कंपनी निकालेगी, इस पर भी अंतिम फैसला होना बाकी है। आंकलन किया जा रहा है कि मेट्रो के निर्माण करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्राधिकरण के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जिस कंपनी को निर्माण का जिम्मा दिया जाएगा उसे स्टेशन के पास वाणिज्यिक भूखंड भी दिया जा सकता है। निर्माण एजेंसी बिड सिस्टम से चुनी जाएगी। जिसका बजट कम होगा उसके हाथ में मेट्रो निर्माण की जिम्मेदारी दी जा सकती है। निविदा जारी होने के बाद निर्माण की प्रक्रिया पूरी करने में डेढ़ से दो माह का समय लग सकता है। यानि अप्रैल तक ट्रैक का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस पूरे ट्रैक की लंबाई 29 किमी होगी। नोएडा के सिटी सेंटर से होते हुए मेट्रो सेक्टर 49, 50, एक्सप्रेस-वे के किनारे से होकर परी चौक व नॉलेज पार्क चार विप्रो कपंनी तक पहुंचेगी। विप्रो से बोड़ाकी तक मेट्रो जाएगी। मेट्रो के रूट में कुल 22 स्टेशन होंगे। इसमें सात स्टेशन ग्रेटर नोएडा में होंगे।

Source: http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_7112278.html/print/

Update: 29 Dec 10

Greater Noida too gets ready for Metro link

Noida, Indian Express

In the New Year, Noida will begin work on the extension of the Metro line, which at present culminates at Sector-32. The work is expected to begin from the middle of the year and will take the Metro up to Greater Noida.

Announcing the project, CEO and chairman of Noida Authority Mohinder Singh said the process will start in the first week of February. After finalising the request for proposal, the request for qualification will be forwarded to the Delhi Metro Rail Corporation and other authorities, he added.

“In February, we will forward the request for qualification, after which we will start the tendering process. By June, we expect the project to be awarded to companies successful in the bidding process. By July, the construction of the Metro should start,” Singh said.

The Authority has already prepared a detailed project report. “Officials feel we have done the necessary groundwork to initiate the project. The facilities for the residents should be doled out as soon as possible,” said Singh.

In Phase-II, the Metro network will be extended from Noida City Centre till Boraki railway station in Greater Noida. There will be seven Metro station en route — Sector 49, Sector 50, Sector 52, Expressway, Pari Chowk, Alfa Commercial Belt and Knowledge Park-IV near Wipro company.

Officials believe the Metro extension, connecting Noida to Vaishali in Ghaziabad would also begin next year.

“In Phase-II, the Metro network will be extended to Sector 62 and will connect Ghaziabad to Noida. We are in conversation with the Ghaziabad Development Authority on the extension,” Singh said.

Source: http://www.indianexpress.com/news/Greater-Noida-too-gets-ready-for-Metro-link/730594

Update: 28 Dec 10

The Greater Noida metro work is set to start from April 11. Moreover, authorities have now started planning for extension of metro from Sec-32 Noida to Sec-62 Noida and further to Vaishali (so as to connect to metro from Anand Vihar).

Please refer below news article for more info

greater-noida-metro-from april11

Update: 26 Dec 2010

ग्रेनो में होगा रेलवे और मेट्रो का मिलन

ग्रेटर नोएडा।। दिल्ली की तरह ग्रेटर नोएडा के बोडाकी में रेलवे और मेट्रो का मिलन होगा। बोडाकी के पास बनने वाले रेलवे जंक्शन के पास ही

मेट्रो स्टेशन भी बनाया जाएगा जिससे मेट्रो से उतरते ही लोगों को लंबे रूट की ट्रेन मिल जाएगी। यह बात गौतमबुद्धनगर लोकसभा के एमपी सुरेंद्र नागर ने ग्रेटर नोएडा के गामा वन सेक्टर में कहीं। उन्होंने कहा कि 2013 तक शहर में मेट्रो दौड़ने लगेगी। मेट्रो को जेवर एयरपोर्ट तक ले जाने के लिए मुख्यमंत्री भी अथॉरिटी अफसरों को निर्देश दे चुकीं हैं।

मेट्रो नोएडा सिटी सेंटर से बोडाकी तक पहले फेस में चलाई जाएगी जिस पर करीब 5 हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। बोडाकी में पहले ही दिल्ली- हावड़ा रेल रूट पर स्टेशन बना हुआ है। ग्रेटर नोएडा में मेट्रो के 7 स्टेशन बनाए जाएंगे। आखिरी स्टेशन बोडाकी में बनाया जाएगा। शहर के लोग परी चौक, विप्रो चौराहा और अल्फा कमर्शल बेल्ट के पास बने मेट्रो स्टेशन से बोडाकी पहुंचेंगे। वे यहां मेट्रो से उतरकर दिल्ली- हावड़ा रूट पर चलने वाली लंबे रूट की ट्रेन पकड़ सकेंगे। इस योजना की अथॉरिटी अंतिम रूप देने में लगी है।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अथॉरिटी अफसरों के साथ बातचीत हो गई है। मेट्रो के अलावा गौतमबुद्धनगर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम और बेहतर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद का एक भी कस्बा ऐसा नहीं बचेगा जहां के लिए बस सेवा न हो। इसके अलावा शहर से दूसरे शहरों में जाने -आने के लिए भी बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी, यूपी रोडवेज और आरटीओ से मीटिंग की जाएगी।

http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7164040.cms

Update 26 Nov 2010

A new article has appeared today in Hindustan Times on Greater Noida Metro, reproduced below

“After Noida, it is the turn of Greater Noida to experience the comforts of the Metro. Efforts are on to extend the Metro rail service to Greater Noida. The Greater Noida line, work on which is likely to start from April next year, will be a major relief to residents in Noida. This route will have 22 stations, out of which 13 would come up in Noida itself, catering to residents in sector 39, 49, 50, 82 and 93.

IL&FS, a non-banking financial firm, has made a presentation before officials of Noida Authority and Greater Noida Industrial Development Authority. The company has already submitted a detailed project report, putting the total cost at Rs 5,000 crore, to Noida Authority. The authorities have begun looking for private companies for execution of the plan.

The Metro for Greater Noida will start from the last station in Noida (City Centre-sector 32) and move towards the Noida-Greater Noida Expressway and touch Knowledge Park-4 via Pari Chowk and end at Badoki in Greater Noida. The new Metro line will be 23-km long and have 22 stations, running parallel to the expressway. After the Greater Noida project is over, the focus will shift to starting a line from City Centre station in Sector 32 to Sector 62, touching NH-24.

The 6-km route will be via Sector 71 crossing and Sai Temple. The areas which will have the Metro connectivity are sectors 32, 34, 35, Hoshiarpur, sectors 51, 52, 71, Greater Noida Extension Marg, Sarfabad, sectors 60, 61, 62, 63 and NH 24.

The Noida Authority board has already approved the extension of Metro route till Noida Sector 62. Noida Authority CEO Mohinder Singh said, “We are conducting a feasibility study. We will get cracking after the Greater Noida project takes shape.”


“Noida Authority had a meeting with DMRC officials sometime ago. We had asked for their consent. They have agreed to the plan in principle,” the CEO said.

Source:

http://www.hindustantimes.com/G-Noida-set-to-welcome-Metro/Article1-631428.aspx

Update 13 Nov 2010

Here is another article on Greater Noida Metro in today’s TOI with more details on the metro

NOIDA-GREATER NOIDA AND GHAZIABAD ON TRAFFIC-FREE DRIVE

GNIDA has planned four underpasses, two elevated roads and an extension of Metro link for Noida-Greater Noida and Ghaziabad and a DPR has already been approved, says A K TIWARY

Noida-Greater Noida and Ghaziabad are on a decongestion drive and are moving ahead to declog the roads and highways leading up to Delhi. The Greater Noida Industrial Development Authority (GNIDA) has planned to build four underpasses, two elevated roads and an extension of Metro link for the purpose.
A detailed project report (DPR) for these projects has already been approved. Noida-Greater Noida authority is approaching the departments concerned to raise funds. If these projects see the light of day, property rates in this region may double.
Rama Raman, CEO of GNIDA, says: “After submission of the DPR, we are approaching financial institutions for viability gap funds and tax exemptions to meet the requirement. According to our plan, 16 Metro stations have been proposed in the 28km-long Noida-Greater Noida Metro link, which will cost around Rs 4,000 crore. Nearly 65,000 daily commuters are expected to use the facility during peak hours. Soil testing and other project-related work is expected to commence this November and the whole line is slated to be completed by 2012.
This proposed Metro link will connect Ghaziabad in the second phase of the plan. To connect the twin cities to all the other NCR cities like Ghaziabad, Gurgaon and Faridabad, GNIDA has made out a proposal – the chain of connectivity – which has already discussed with the DMRC.
For the chain of connectivity, GNIDA has proposed two new Metro links which cover all the major areas of Delhi and the NCR.
Under the new Metro Link 1, existing Metro terminal at Sector 32 (City Centre) will be extended up to Sector 62 and further connect Ghazipur (Delhi). This new link will cover G h a z i p u r, K a lya n p u r i , Mayur Vihar Phase1, Sarai Kale Khan, Moolchand, AIIMS and Bhikaji Kama Place. And through a new Metro Link 2, Sector 18 will be extended up to NH8. It will cover AIIMS, Okhla, Nehru Place, Malviya Nagar and Vasant Kunj.
This will further connect to Gurgaon and Faridabad via Central Secretariat and Badarpur. In addition, the Metro project is to be implemented in Ghaziabad in three phases. The first link to Vaishali is already underway. The 2.52km-long Metro link will originate from Anand Vihar, which is directly linked to Rajiv Chowk via Vikas Marg. The estimated cost of Anand Vihar-Vaishali Sector is Rs 300 crore. For this, the UP government has paid half of the amount to DMRC. This route will go up to Indirapuram, which connects to Noida Sector 32 via Sector 62.
Extension of Vaishali-Indirapuram Metro route is now under progress. Further, Vaishali-Indirapuram will link to Mehrauli via Noida crossing 62, CISF, Pratap Vihar, Dundahera and Shahapur in Phase 2. The length of this line is 16km. The total travel time to Rajiv Chowk is 35 minutes. In Phase 3, the Metro will connect Ghaziabad bus stand to ISBT (Kashmere Gate). The length of this line will be 12km. To improve the city-level infrastructure, Noida and Ghaziabad entered a new phase of development with intense planning and implementation civic and social infrastructure. In Ghaziabad, road infrastructure is slated for a major boost with 17 flyovers, including three clovers leaf ones, to be implemented over the next five years.
An MoU has been signed with the UP State Bridge Corporation Ltd (which made the AIIMS and Dhaula Kuan flyover in Delhi) for five more flyovers, including a clover leaf at Meerut road crossing. Apart from this, the Metro link will provide a network and not just as a token presence in the region. The city will benefit from the 6/8-lane expressway linking Delhi to Meerut, Hapur and Bulandshahar. These three expressways, as well as the Delhi Metro peripheric (planned along the lines of the Paris peripheric) will be part of the new development in Ghaziabad. The Metro touching the Anand Vihar bus terminal is making headway. Like Noida and Greater Noida authority, the Ghaziabad Development Authority’s (GDA) proposal of an express highway linking Meerut crossing to NH 24 will create integrated flyovers at all level crossings. In addition to the Metro service, the Northern Railway project (Integrated Railway-Bus Transport system) will make commuting easy between Ghaziabad and Delhi.

Proposed Metro stations in Greater Noida

City Centre (Sector 32), Sector 51, Sector 52, Sector 78, Sector 81, Sector 83, Sector 137, Sector 143, Sector 151, Knowledge Park 1, Knowledge Park 2, Parichowk, Alpha 1, Alpha 2, Delta, Knowledge Park 4, Recreational Green and Boraki Daily commuters: 65,000 (peak hour)

Another proposed Metro link

New Metro Link 1
Noida’s Sector 62 to NH 24 via Ghazipur, Kalyanpuri, Mayur Vihar Phase 1, Sarai Kale Khan, Moolchand, AIIMS and Bhikaji Kama Place
New Metro Link 2
Noida’s Sector 18 to NH 8 via AIIMS, Okhla, Nehru Place, Malviya Nagar and Vasant Kunj

QUICK BITES

AFTER SUBMISSION OF THE DPR, GNIDA IS APPROACHING FINANCIAL INSTITUTIONS FOR VIABILITY GAP FUNDS AND TAX EXEMPTIONS TO MEET THE REQUIREMENT

http://epaper.timesofindia.com/Daily…=1289638681078

Below is Delhi Metro (DMRCL) map after completion of Phase 2

Update 3 Nov 2010

Greater Noida Metro is getting unprecedented news flow since last week. Please refer to another article, this time in english media that appeared on 3 Nov in Hindistan Times and Indian Express. It looks like that the Greater Noida Metro project has set deadline of 2 years to approx. match the current Mayawati govt life.

http://www.hindustantimes.com/Greater-Noida-is-next-stop/Article1-621878.aspx

http://www.indianexpress.com/news/In-2-yrs–Metro-could-reach-Greater-Noida/706819/

Update 2 Nov 2010

There is a good news for the residents of Greater Noida as the much awaited metro is not only back on track but is being expedited to finish by 2012. Some good news for Noida Extension as well, since the metro is also planned via 130 m expressway in the 2nd Phase.

Please follow below 2 links for the printed version of Hindi Newspapers Dainik Jagran and NavBharatTimes

Greater-Noida-Metro-All-Clear-Jagran

ग्रेटर नोएडा मेट्रो का एक्श..-NavBharatTimes

Update 27 Oct 2010

After six months of non-action, Noida-Greater Noida Metro has been put back on fast track. A few round of meetings have been scheduled soon after Diwali. The involved parties include officials of DMRCL who had prepared DPR for this metro and private parties, including IL&FS which is a partner in Gurgaon’s private metro.

In fact a presentation on the Greater Noida metro was given by DMRCL and GNoida authority to the private parties and these private players had asked for 1.5 months of time, which is ending now.

For more details on this news article from Hindi newspaper, please refer below

https://noidaplots.files.wordpress.com/2010/10/greaternoida-metro.pdf

or

http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/6810740.cms

P.S: Please see the video of interview with GNoida Chairman, Mr Rama Raman, on Youtube wherein he is discussing that GNoida is evaluating various funding models for Greater Noida Metro.

http://www.youtube.com/watch?v=NWhA4S38KzE

Please refer to below Noida Master Plan Map for 2031 for the exact Greater Noida  route on Noida side

Master-Plan-2031-Draft-noida

Other Resources on the Subject:

Gnoida-Authority-letter showing Greater Noida Metro Route in Annexure

https://noidaplots.files.wordpress.com/2010/11/gnoida-metro-dmrcl-stations-map.pdf

The Tribune Article on Greater Noida Metro (Year 2010)

https://noidaplots.files.wordpress.com/2010/11/gnoida-metr-tribune-news.pdf

Indian Express News on Greater Noida Metro (2009)

https://noidaplots.files.wordpress.com/2010/11/greater-noida-charts-own-me.pdf

Portion of DPR submitted by DMRCL showing G Noida Metro Route around village Baraula along irrigation drain (near Noida Sec 101)

https://noidaplots.files.wordpress.com/2010/11/gn-metro-nala.jpg

Investment Idea

Ansal Golf Link 2 (Near Dadri – Greater Noida)

https://noidaplots.wordpress.com/2010/10/18/ansal-golf-link-2-greater-noida-best-opportunity-to-own-a-plot-in-the-hot-spot-of-ncr/

3 responses to this post.

  1. Metro to greater noida will certainly solve the problems of daily commuters froom greater noida to noida,delhi or ghaziabad. But it is very difficult to say that how much time it will take to being operational,

    Reply

  2. Posted by atul duggal on December 25, 2010 at 9:32 am

    I like your article. Please keep me updated about metro in greater noida.

    Reply

  3. Posted by Hayat Ullah Khan on January 25, 2011 at 7:51 pm

    Your articles give me immense pleasure. Kindly keep it up

    Reply

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: