Greater Noida- New 400MW power plant in 3yrs

ग्रेनो में लगेगा 400 मेगावॉट का प्लांट
1 Feb 2011, 0400 hrs IST

एनबीटी न्यूज ॥ ग्रेटर नोएडा
एनपीसीएल ने गे्रटर नोएडा में बिजली की किल्लत दूर करने की तैयारी कर ली है। यहां के जानसमाना गांव में एनपीसीएल 400 मेगावॉट क्षमता का पावर प्लांट लगाने जा रही है। प्लांट गैस पर आधारित होगा। गैस के लिए केंद्र सरकार को आवेदन भेज दिया गया है और केंद्र की प्राथमिकता लिस्ट में आवेदन शामिल कर लिया गया है। 13 कंपनियों ने इसके लिए बिड खरीदी हैं। अगले तीन साल में पावर प्लांट तैयार करने की योजना है। ग्रेटर नोएडा में एनपीसीएल बिजली की सप्लाई कर रही है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के साथ हुए समझौते के मुताबिक, कंपनी को अपना पावर प्लांट भी लगाना था लेकिन 17 साल बीतने के बाद भी एनपीसीएल पावर प्लांट नहीं लगा सकी। एनपीसीएल अभी दूसरी कंपनियों से बिजली खरीदकर शहर में सप्लाई कर रही है।

अब कंपनी ने शहर में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने की ओर कदम उठा दिए हैं। प्लांट लगाने के लिए 34 एकड़ जमीन चिन्ह्ति कर ली गई है। प्रोजेक्ट पर 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च आएगा। प्लांट का निर्माण बिड सिस्टम पर आधारित होगा। बिडों की बिक्री सोमवार को समाप्त हो गई। एनपीसीएल के मैनेजर ऑपरेशन राजीव गोयल ने बताया कि 13 कंपनियों ने प्लांट निर्माण में रुचि दिखाई है। शर्तों को पूरा करने वाली कंपनी को प्लांट निर्माण की इजाजत दी जाएगी। निर्माण करने वाली कंपनी को तीन से चार साल के अंदर प्लांट बनाकर तैयार करना होगा। कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर समरजीत मोहंती का कहना है कि प्लांट को गैस की सप्लाई के लिए केंद्र सरकार के पास आवेदन किया जा चुका है। सरकार ने आवेदन को अपनी प्राथमिकता लिस्ट में शामिल कर लिया है, लिहाजा गैस मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
पहले कोयला बेस्ड प्लांट की थी योजना
एनपीसीएल ने इससे पहले कोयला बेस्ड पावर प्लांट लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन एनसीआर में इसकी अनुमति न होने के कारण कंपनी की योजना परवान नहीं चढ़ सकी। बाद में कंपनी के मिर्जापुर जिले के चुरूमें कोयला आधारित प्लांट लगाने का दावा किया। लेकिन यह दावा भी हवा हवाई साबित हुआ।
हर साल बढ़ जाती है 15 से 20 पर्सेंट डिमांड
शहर में बिजली की मांग 15 से 20 पर्सेंट की सालाना दर से बढ़ रही है। इस साल गर्मियों में क्षेत्र के औद्योगिक, व्यावसायिक, संस्थागत, घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की मांग बढ़कर 150 मेगावॉट तक पहुंच जाएगी। अभी यह 130 मेगावॉट के आसपास है।
खुर्जा में भी लगेगा पावर प्लांट
यूपी सरकार ने नोएडा , ग्रेटर नोएडा फेज – टू , यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए बुलंदशहर के खुर्जा में पावर प्लांट लगाने का भी निर्णय लिया है। यह प्लांट निजी सहयोग से लगाया जाएगा। इसकी क्षमता 1320 मेगावॉट ह ोगी।

Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/7399186.cms

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: