Noida set for bigest land deal in the country

देश की सबसे बड़ी कमर्शल डील नोएडा में
3 Feb 2011, 0400 hrs IST,नवभारत टाइम्स

नोएडा।। रीयल एस्टेट को लेकर देश में नोएडा फिर सुर्खियों में है। इस बार नोएडा अथॉरिटी सिटी सेंटर की जमीन पर एक बार फिर से दिग्गजों के सामने दांव-पेंच लगाने जा रही है। 28 फरवरी तक इस स्कीम में बड़े बिल्डर इनवेस्ट करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह अभी तक देश की सबसे बड़ी कमर्शल लैंड डील होगी। हालांकि, इस स्कीम के फॉर्म 5 फरवरी से कई बैंकों में मिलेंगे। माना जा रहा है कि 6 लाख 11,400 हजार वर्गमीटर जमीन का रिजर्व प्राइस 6 हजार करोड़ को पार कर सकता है।

अथॉरिटी के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो यहां जमीन खरीदने वाला बिल्डर 15 मंजिल तक बिल्डिंग बना सकेगा। अब तक देश की सबसे बड़ी लैंड डील मुंबई में लोधा डिवेलपर ने मई 2010 में खरीदी थी। लोधा डिवेलपर ने वहां करीब 25,000 वर्गमीटर जमीन 4053 करोड़ में खरीदी है। अब देखना है कि मार्च में नोएडा शहर के प्रस्तावित सिटी सेंटर बनाने के लिए कितनी रीयल एस्टेट कंपनियां मुकाबले में सामने आएंगी।

सूत्रों ने बताया कि यह कमर्शल जमीन 6 लाख 11,400 हजार वर्गमीटर (61.4 हेक्टेयर में होगी) इसमें सेक्टर 25ए और सेक्टर-32 दोनों को शामिल किया गया है। सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन और नोएडा स्टेडियम के बीच घिरी यह जमीन लोकेशन के हिसाब से शहर का सेंटर पॉइंट है। अथॉरिटी ने हाल ही में नए बिल्डिंग बायलॉज 2010 लागू किए हैं। सिटी सेंटर की इस जमीन पर साढे़ 4 एफएआर (फ्लोर एरिया रेश्यो) का लाभ दिया गया है। इस हिसाब से 27 लाख 63 हजार वर्गमीटर एरिया को कवर्ड किया जा सकेगा। यहीं नहीं नोएडा अथॉरिटी ने कमर्शल में 30 पर्सेंट ग्राउंड कवरेज की सुविधा दी है। इतने ग्राउंड कवरेज के लिहाज से यहां प्रस्तावित बिल्डिंग 15 मंजिल तक हो सकती है।

नोएडा में 12 मार्च 2008 को देश की सबसे बड़ी लैंड डील हुई थी। तब सेक्टर 94 में 95 एकड़ यानी 3 लाख 95 हजार वर्गमीटर एरिया की कमर्शल प्लॉट की स्कीम आई थी। तब नोएडा अथॉरिटी ने यह जमीन 1 लाख 30 हजार 207 रुपये प्रति वर्गमीटर के हिसाब से 5007 करोड़ रुपये में फाइनल की थी। लंबे समय तक पेमेंट न करने पर बीपीटीपी ने इस स्कीम में कुछ जमीन रखकर बाकी जमीन वापस कर दी। इस लिहाज से यह देश की सबसे बड़ी कमर्शल डील नहीं रही। अब यह खिताब मई 2010 में मुंबई की लोधा डिवेलपर के नाम दर्ज है। इस डील में दूसरे नंबर पर सनटेक इंडिया ने 3465 करोड़, तीसरे नंबर पर इंडिया बुल्स ने 3327 करोड़ का ऑफर दिया था। नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि यहां टू बिड सिस्टम के आधार पर आवंटन होगा। इसमें पहले टेक्निकल बिड खुलेगी। इसके बाद फाइनेंशल बिड खुलेगी। 28 फरवरी इस स्कीम में अप्लाई करने का आखिरी दिन है। इसका देश का रीयल एस्टेट सेक्टर बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7413044.cms

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: