Greater Noida- Best investment destination

ग्रेटर नोएडा : सस्ती दरों पर निवेश करने का मौका
11 Feb 2011, 0400 hrs IST,हेलो दिल्ली

ग्रेटर नोएडा में लगातार डिवेलपमेंट चल रहा है, इसलिए यहां पर निवेश के लिए ढेरों विकल्प हैं। आने वाले समय में यहां प्रॉपर्टी में काफी तेजी आ जाएगी। यहां कई विश्वस्तरीय प्रॉजेक्ट आने वाले हैं। इस संबंध में एनबीटी ने ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के डीसीईओ पी. सी. गुप्ता से जाना कि आखिर ग्रेटर नोएडा में निवेश करना क्यों फायदेमंद है?

निवेश के लिए ग्रेटर नोएडा में क्या संभावनाएं हैं?
ग्रेटर नोएडा संभावनाओं का शहर है। आने वाले समय में यहां कई विश्वस्तरीय प्रॉजेक्ट शुरू होने जा रहे हैं। फार्म्युला वन रेस ट्रैक इसी साल तैयार हो जाएगा। साथ ही, इसी साल मेट्रो प्रॉजेक्ट पर भी काम चालू हो जाएगा। इसलिए यहां पर निवेश करना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। आज जो राशि लोग निवेश के लिए लगाएंगे, उससे आने वाले समय में उनको लाखों का फायदा होगा। इसलिए इस समय ग्रेटर नोएडा निवेश के लिए एक बेहतरीन शहर है।

इस समय अथॉरिटी कौन से एरिया पर विशेष ध्यान दे रही है?
नोएडा एक्सटेंशन एरिया के डिवेलपमेंट का काम तेजी से चल रहा है। यहां तमाम बिल्डर्स को प्लॉट आवंटित किए गए हैं। इनमें लाखों लोगों के लिए आवास मुहैया कराए जा रहे हैं। अब अथॉरिटी का फोकस ग्रेटर नोएडा फेस-2 और बोड़ाकी के आसपास के एरिया पर है। बोड़ाकी एरिया में बहुत बड़ा काम होने जा रहा है। यहां लॉजेस्टिक पार्क, वेयरहाउस आदि की सुविधा होगी। माल को बंदरगाहों तक ले जाने के लिए यहां ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिलेगी। यहां से दिल्ली- मुंबई कॉरिडोर शुरू हो रहा है। बोड़ाकी जंक्शन भी यहां बनेगा। वेयरहाउस स्कीम लॉच कर दी गई है। जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। मेट्रो भी बोड़ाकी तक पहुंचेगी। इसके अलावा, यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी के एरिया में भी निवेश के बेहतरीन विकल्प हैं। यहां इस समय सस्ती दरों पर निवेश कर भविष्य में बेहतर फायदा उठा सकते हैं।

एनसीआर के अन्य शहरों की तुलना में ग्रेटर नोएडा बेहतर क्यों है?
ग्रेटर नोएडा का इन्फ्रास्ट्रक्चर अन्य शहरों से बहुत बेहतरीन है। हर चीज पूरी प्लानिंग से की जा रही है। यहां चौड़ी- चौड़ी साफ सड़कें हैं। रोड से लगी सर्विस रोड है। बिजली और पानी की अच्छी सुविधा के साथ ही यहां पर सिक्युरिटी के भी पुख्ता इंतजाम हैं। यहां की हरियाली भी खासा लुभाती है। आज तो बिजली की दिक्कत नहीं है, लेकिन जिस तरह प्लानिंग की गई है, उससे भविष्य में भी नहीं रहेगी। तीनों अथॉरिटी और यूपीपीसीएल मिलकर अपना खुद का पावर प्लांट लगा रही है।

अगले 4 सालों में यहां की आबादी कितनी हो जाएगी?
अगले 3-4 सालों में यहां मेट्रो आ जाएगी। उसके चलते दिल्ली और एनसीआर के अन्य शहरों में रहने वाले लोग ग्रेटर नोएडा में तेजी से शिफ्ट होंगे। इनमें ऐसे लोग भी होंगे, जिन्होंने ग्रेटर नोएडा में मकान तो ले रखा है, लेकिन अभी दिल्ली में रह रहे हैं। उस समय यहां की आबादी 6 से 7 लाख हो जाएगी। अभी शहर की आबादी करीब 2 लाख है। आने वाले समय में यह शहर लोगों की काफी डिमांड में रहेगा, इसलिए आबादी लगातार बढ़नी तय है।

बिल्डर्स का फ्लैट खरीदने से पहले क्या सावधानी बरत सकते हैं?
इसमें सबसे पहले यह देख लें कि जमीन के कागज सही हैं या नहीं। इसके बाद टाइटल देखना जरूरी है। यह भी पता कर लें कि बिल्डर को अथॉरिटी से प्लॉट आवंटन हुआ है अथवा नहीं? साथ ही, केवल विज्ञापन पर न जाएं, बल्कि उससे जुड़ी तमाम जानकारियां लें। फ्लैट बुक कराने से पहले हिडन कॉस्ट और शर्तों के बारे में अच्छी तरह पता कर लें। पैसा कितनी किस्तों में दिया जाना है, अवांस कितना देना है वगैरह का पता करने के बाद ही फ्लैट खरीदने का प्लान करें।

ग्रेटर नोएडा में मकान खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है। लोगों को दलालों व माफियाओं की ठगी से बचाने के लिए अथॉरिटी के पास क्या व्यवस्था है?
मकान खरीदने से पहले मकान से जुड़े सारे कागजों को अच्छी तरह चेक कर लें। हो सके, तो किसी वकील को सारे कागजात एक बार दिखा दें। अथॉरिटी से इस संबंध में आरटीआई के जरिए जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा, अथॉरिटी ने प्रॉपर्टी का ऑन लाइन अकाउंट भी बनाया हुआ है। बेचने वाले से कह सकते हैं कि वह संबंधित प्रॉपर्टी का ऑन लाइन अकाउंट उसे दिखाएं। उसमें प्रॉपर्टी के ऑनर और उसकी देनदारी आदि के बारे में पूरा विवरण होता है।
http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7469346.cms

One response to this post.

  1. Posted by Hayat Ullah Khan on February 11, 2011 at 3:19 pm

    Excellent

    Reply

Leave a comment